Create

नींबू नमक पानी पीने के फायदे: Nimbu Namak Pani Peene Ke Fayde

फोटो- avnews
फोटो- avnews

अगर किसी को अपना वजन कम करना है तो इसके लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन किया जा सकता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल पाया जाता है। जो शरीर को हाइड्रेट करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

वहीं अगर नींबू पानी और काला नमक दोनों को साथ में मिलाकर पिया जाए तो यह सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। काले नमक में प्राकृतिक खनिज पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित रूप से नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीने से शरीर की चर्बी घटती है।

नींबू पानी और काले नमक से कैसे घटता है वजन -

नींबू पानी और काले नमक का सेवन पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। इसके सेवन से अपच की समस्या भी नहीं होती है। वजन घटाने के लिए ये दोनों जरूरी है। इससे शरीर से फैट घटता है।

सेहत के लिए नींबू पानी और नमक के अन्य फायदे -

पाचन तंत्र के लिए - नींबू पानी के साथ काले नमक का सेवन करने से पाचन तंत्र का पीएच लेवल बना रहता है। इससे एसिडिटी, त्वचा रोग, ऑस्टियोपोरोसिस और अर्थराइटिस की समस्या नहीं होती है।

हाई ब्लड प्रेशर - काले नमक में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और खून का थक्का बनने से रोकते हैं।

नींबू पानी और काला नमक ड्रिंक कैसे बनाएं -

सबसे पहले एक गिलास सादा या गुनगुना पानी लें।

फिर इसमें दो चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक मिलाएं।

अब सुबह खाली पेट इस पेय पदार्थ का सेवन करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment