Create

नींबू पानी के 7 फायदे : Nimbu Pani Ke 7 Fayde

नींबू पानी के 7 फायदे (source - sportskeeda hindi)
नींबू पानी के 7 फायदे (source - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

नींबू विटामिन C, B-कॉम्प्लेक्स विटामिन, कैल्शियम (calcium), आयरन (iron), मैग्नीशियम (magnesium), पोटेशियम (potassium) और फाइबर (fiber) सहित अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें सेब या अंगूर से भी अधिक पोटेशियम पाया जाता है। नींबू पानी के स्वास्थ्य लाभों का समर्थन करने वाले अधिकांश प्रमाण वास्तविक हैं। नींबू और पानी के लाभों पर अलग-अलग शोध मौजूद हैं। बहुत लोग इसका सेवन सुबह खाली पेट या रात को खाने के बाद करना पसंद करते है। नींबू पानी की शिकंजी या लेमोनेड, चाय-कॉफ़ी के विकल्प के रूप में मशहूर है। यहां कुछ तरीके बताए गए हैं जिनसे आप नींबू पानी के कुछ फायदों को समझ सकते हैं -

नींबू पानी के 7 फायदे : Nimbu Pani Ke 7 Fayde In Hindi

1. इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है (Supports immune system)

नींबू के रास में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है यह हमारे इम्यून सिस्टम को अच्छा सपोर्ट देता है। विटामिन C स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित हुआ है, इसीलिए स्ट्रेस में नींबू पानी का सेवन करना उचित है।

2. पोटेशियम का उत्कृष्ट स्रोत है (Excellent source of potassium)

पोटैशियम की कमी होने पर नींबू पानी लेना अच्छा विकल्प है। नींबू में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के साथ-साथ मस्तिष्क (Brain) और तंत्रिकाओं (Nerve function) के कार्य के लिए भी अच्छा होता है।

3. पाचन में सहायता (Aids digestion)

नींबू पानी न केवल आपके पाचन तंत्र में टॉक्सिन्स को हटाकर स्वस्थ पाचन को प्रोत्साहित करता है, यह अपच के लक्षणों जैसे कि डकार और सूजन को दूर करने में भी मदद करता है।

4. अपने सिस्टम को साफ करें (Cleanse your system)

नींबू पानी आपके लिवरको उत्तेजित करके, एंजाइम (enzymes) के कार्य को बढ़ाकर आपके शरीर से टॉक्सिन्स (toxins) को बाहर निकालने में मदद करता है और आपकी बॉडी को डेटॉक्स करता है।

5. इंस्टेंट एनर्जी दे सकता है (Gives instant energy)

नींबू पानी आपके पाचन तंत्र में प्रवेश करने पर आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह एंग्जायटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) को कम करने में भी मदद करता है व एक प्रकार का काल्मिंग इफ़ेक्ट (Calming effect) दे सकता है।

6. अपनी त्वचा को दाग-धब्बों से मुक्त रखें (Keeps skin blemish-free)

नींबू पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट न केवल दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि झुर्रियों को भी कम करते हैं। यह उनकी उपस्थिति को कम करने के लिए निशान और उम्र से होने वाले धब्बों पर भी लगाया जा सकता है क्योंकि यह आपके खून को डिटॉक्सीफाई करता है, यह आपकी त्वचा की चमक को बनाए रखेगा।

7. वजन कम करने में आपकी मदद करें (Helps in weight loss)

नींबू पानी में पेक्टिन फाइबर (pectin fiber) होता है, जो भूख से लड़ने में मदद करता है और वज़न कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...