Create

नींबू पानी के फायदे : Nimbu Pani Ke Fayde

नींबू पानी के फायदे (फोटो - healthlife)
नींबू पानी के फायदे (फोटो - healthlife)
reaction-emoji
Naina Chauhan

नींबू का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही शरीर के लिए नींबू पानी (lemon water) भी काफी उपयोगी साबित होता है। अगर हर दिन सुबह नींबू पानी का सेवन किया जाए तो इससे पाचन तंत्र हेल्दी (healthy digestion) रहता है और आप पेट संबंधित कई समस्याओं से बचे रहते हैं। नींबू में विटामिन सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो आपको अपच, पेट की गड़बड़ी, डायबिटीज और लीवर जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है। जानते हैं नींबू पानी के फायदे।

नींबू पानी के फायदे - Nimbu Pani Ke Fayde In Hindi

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - नींबू में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने का सेवन किया जाए तो इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। कई ऐसी ड्रिंक्स हैं जो इम्यूनिटी (immunity) को बढ़ा सकती हैं लेकिन यह सबसे आसान और किफायती इम्यूनिटी बूस्टर (immunity booster) ड्रिंक है।

पाचनतंत्र को दुरुस्‍त रखने के लिए - नींबू में हाइड्रोक्लोरिक नामक एसिड पाए जाने के कारण यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। अगर कोई पाचन संबंधी समस्याओं जैसे जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान रहते हैं, तो उन्हें हर रोज सुबह नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में अल्सर को बनने से बचाता है।

वजन कम करने के लिए - नींबू पानी वजन कम करने में काफी मदद करता है। नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता। इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...