Create

नींबू पानी के नुकसान : Nimbu Pani Ke Nuksan

नींबू पानी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
नींबू पानी के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

गर्मी का मौसम आते ही लोग अक्सर पाने के लिए नींबू पानी का सहारा लेते हैं। वहीं कई लोग अपने दिन की शुरूआत रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी के सेवन से करते हैं। नींबू पानी पीने के फायदे तो कई हैं, जो हर कोई जानता है। नींबू के रस को पानी में डालकर पीने से शरीर को विटमिन सी, पोटैशियम और फाइबर तो मिलता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जिसकी ज्यादा मात्रा शरीर में जाने से यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। जानते हैं इससे होने वाले नुकसान के बारे में।

नींबू पानी के नुकसान : Nimbu Pani Ke Nuksan In Hindi

दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है - गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना हानिरहित लगता है, लेकिन यह आपके दांतों को प्रभावित कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू अत्यधिक अम्लीय है और बार-बार उपयोग आपके दांत तामचीनी को नष्ट कर सकता है।

डिहाइड्रेशन की समस्या - अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने से बार-बार पेशाब आने की समस्या शुरू हो सकती है। इससे आपके शरीर में पानी की काफी कमी भी हो सकती है।

हड्डियों को नुकसान हो सकता है - अगर आप रोज़ाना सुबह बड़ी मात्रा में नींबू का पीना (lemon water) लेते हैं, तो इसका बुरा असर आपकी हड्डियों पर पड़ सकता है। नींबू एसिडिक होता है, जिसकी वजह से हड्डियां कमज़ोर हो सकती हैं।

गैस की समस्या - अगर किसी को पहले से ही गैस की परेशानी है, तो नींबू पानी इसे और बढ़ा सकता है। क्योंकि नींबू पानी एसिडिक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...