Create

नींबू के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ, जो आपके लिए हैं फायदेमंद : Benefits Of Lemon

नींबू के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ, जो आपके लिए हैं फायदेमंद (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नींबू के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ, जो आपके लिए हैं फायदेमंद (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आम तौर पर आपके किचन में पाए जाने वाला नींबू (Lemon) Vitamin C, B6 और पोटेशियम का बहुत बड़ा स्रोत है, वे आपके दैनिक मूल्य विटामिन का 60% तक की क्षमता रखता है। क्या आपको पता है प्रति दिन 1 नींबू आपको 31Mg विटामिन C दे सकता है। नींबू एक सिट्रस फ्रूट है जिसके कई फायदे हैं। सिट्रिक एसिड आपके शरीर में कई बैक्टीरिया को ख़त्म करत है, आपको हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरों से दूर रखता है। नींबू की वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका भी होती है, पर इसके और भी विभिन्न और अज्ञात महत्व भी होते हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

नींबू के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ, जो आपके लिए हैं फायदेमंद : Benefits Of Lemon In Hindi

नींबू की औषधीय भूमिका (Medicinal role of lemon)

मोटापा (Obesity) में वजन नियंत्रण करना कठिन है पर नींबू का औषधीय गुण बहुत मददगार होता है। यह वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, आपकी भूख को नियंत्रित करता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। दैनिक जीवन में नींबू का सेवन करने से गुर्दे की पथरी (Kidney stones) का इलाज किया जा सकता है। नींबू उन फलों में से एक है जो पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों से भी आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है, जो एनीमिया (खून की कमी) जैसी बीमारियों में सहायक होता है। नींबू में पाए जाने वाले कुछ पौधों के रसायनों को अध्ययनों में कैंसर से बचावरोधी भी बताया गया है।

नींबू का रस से होने वाले फायदे (Lemon juice)

नींबू का रस दांत दर्द में लगाने से दर्द तुरंत कम होता है। साथ ही अगर नींबू का रास मसूड़ों में लगाया जाता है, तो ब्लीडिंग की परेशानी दूर होती है।

नींबू के छिलके से होने वाले फायदे (Lemon peel)

नींबू के छिलके का उपयोग विदेशी व्यंजनों में खाने पर छिड़कने/गार्निशिंग के लिए किया जाता है, घुलनशील (Soluble) फाइबर सुगर के पाचन को धीमा कर देता है और शुगर लेवल को कम करने में असरदार है।

लेमन एसेंशियल आयल (Lemon Essential Oil)

नींबू को एसेंशियल ऑयल्स (essential oils) में ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। आवश्यक तेल जो के त्वचा (Skin) और बालों (Hair) के लिए उद्धारकर्ता होते हैं, अधिक से अधिक विटामिन देता हुआ लेमन एक कुंजी संघटक होता है।

लेमन ग्रास (Lemon Grass)

नींबू के पत्ते या लेमन ग्रास का अपयोग आज के समय में नियमित हो गया है। लेमन ग्रास टी की बात हो या लेमन ग्रास को अलग-अलग ड्रिंक्स में काफी जगह उपयोग किया जाता है। लेमन ग्रास के फाइटोन्यूट्रिएंट्स के कारण शरीर का रक्त परिसंचरण बेहतर होता है और किसी भी प्रकार की मोच, पीठ दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन से राहत मिलती है।

विटामिन और मिनरल से भरपूर, लेमन आपके जीवन में अच्छा और हेल्दी एडिशन होगा। हैप्पी लेमोनेड!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment