नाक में एलर्जी का घरेलू उपाय

नाक में एलर्जी का घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)
नाक में एलर्जी का घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोगों को हर चीज से एलर्जी (Allergy) हो जाती है इसके पीछे का कारण कमजोर इम्यून सिस्टम है। अगर ये नाक में हो जाए तो बहुत परेशानी होती है। धूल-मिट्टी की वजह से एलर्जी की समस्या ज्यादा देखी जाती है। वैसे तो एलर्जी शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकती है लेकिन अगर इसका असर नाक (Nose) पर हो तो लगातार छींकें आना, नाक बहना, बंद नाक या फिर नाक में खुजली जैसी समस्या होती है। अगर किसी को सर्दी की समस्या रहती है और हर सुबह नाक बंद मिलती है। ऐसे लोगों को नीं, काली मिर्च, शहद और हल्दी का सेवन करना चाहिए। इन सबके सेवन से फायदे मिलेगा।

youtube-cover

नाक में एलर्जी का घरेलू उपाय : Nose Allergy Home Remedies In Hindi

अपना बचाव करें -

अगर आपको किसी चीज से एलर्जी के लक्षण दिखते हैं तो आप उन चीजों से दूरी बनाकर रखें।

नीम का पेस्ट -

किसी भी तरह की एलर्जी को दूर करने के लिए नीम लाभकारी होता है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्च से छोटी-छोटी गोली बनाकर रखें औऱ शहद के साथ रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसे खाने के एक घंटे तक कुछ ना खाएं।

काली मिर्च -

थोड़ी सी काली मिर्च कूट कर दो चम्मच शहद में मिलाकर रात में रखें। अगली सुबह इसे खा लें।

सेब का करें सेवन -

नाक की एलर्जी होने पर सेब का सेवन करें। सेब एक प्रोबायोटिक्स आहार है, जिससे एलर्जी की शिकायत धीरे-धीरे कम हो सकती है। सेब खाने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का स्तर बढ़ता है। रोजाना सेब का सेवन करने से एलर्जी की परेशानियों को कम किया जा सकता है।

हल्दी एलर्जी को करे दूर -

आपके किचन में मौजूद हल्दी नाक की एलर्जी को दूर करने में सहायक हो सकता है। हल्दी से एलर्जी को फैलने से रोका जा सकता है। दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटी-एलर्जिक गुण मौजूद होता है, जो एलर्जी की शिकायत को कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan