सिर्फ त्वचा ही नहीं गर्मियों में आंखों की देखभाल भी है जरूरी, जानें कुछ टिप्स

सिर्फ त्वचा ही नहीं गर्मियों में आंखों की देखभाल भी है जरूरी, जानें कुछ टिप्स
सिर्फ त्वचा ही नहीं गर्मियों में आंखों की देखभाल भी है जरूरी, जानें कुछ टिप्स

जिस तरह से आप अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं। उसी तरह आंखों की देखभाल करना भी उतना ही जरूरी होता है। खासकर अगर समय है गर्मियों का, क्योंकि गर्मियों (Summer) में आंखों की देखभाल करना बहुत ज्यादा आवश्यक हो जाता है। इस समय आंखों से संबंधित बहुत सी परेशानी सामने आती है। जिसके चलते आंखों में जलन, लाल होना, खुजली, आंख का आना, आंखों से पानी निकलना और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है, गर्मियों में धूल और धूप। दरअसल गर्मियों में बहुत तेज धूप के चलते ये समस्या होने लगती है और धूल भी बहुत ज्यादा उड़ती है, जिसमें बहुत से बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो सीधे आंखों में जाकर परेशानी खड़ी कर देते हैं। आज इस लेख में हम आपको इसी बात की जानकारी देंगे की किस तरह से गर्मियों में आंखों को संभालकर रखना चाहिए।

सिर्फ त्वचा ही नहीं गर्मियों में आंखों की देखभाल भी है जरूरी, जानें कुछ टिप्स Not only skin, eye care is also important in summer, learn some tips in hindi

खीरा का करें उपयोग (Use cucumber) - गर्मियों में अगर आप अपनी आंखों को ठंडा रखना चाहते हैं, तो खीरे को गोल काटकर आंखों के ऊपर करीब 10 से 15 मिनट के लिए रखें। इससे आंखों में ठंडक का एहसास होगा और आपको फ्रेश महसूस होगा।

गुलाब जल डालें (Use Rose Water) - गुलाब जल आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। गुलाब जल की एक ड्राप आंख में डालने से आंखों की गंदगी निकलती है और आंखों में ठंडक महसूस होती है। इसके लिए आप किसी अच्छी कंपनी का गुलाब जल लें या फिर घर पर तैयार किया गया गुलाब जल का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा मसाज (Aloe Vera massage) - एलोवेरा मसाज करके भी आप आंखों को आराम दे सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल लें उंगलियों में इस जेल को लेकर आंखों के ऊपर मसाज करें। इससे बहुत आराम मिलेगा।

आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें (Use Eye drop) - गर्मियों के दौरान आंखों के आई ड्राप का इस्तेमाल करना भी आपके लिए बहुत लाभकारी होता है। गर्मियों में अक्सर आंखे रूखी होने लगती है, ऐसे में अगर आप डॉक्टर से पूछ कर आई ड्राप लें, तो आपको आराम मिलेगा।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now