Create
Notifications

खाने को कितनी बार चबाने से होता है लाभ?: Khaane Ko Kitni Baar Chabane Se Hota Hai Laabh?

खाने से होते हैं जीवन को लाभ पर क्या आप इन्हें कर रहे हैं बर्बाद (फोटो: Navbharat Times)
खाने से होते हैं जीवन को लाभ पर क्या आप इन्हें कर रहे हैं बर्बाद (फोटो: Navbharat Times)
Amit Shukla
ANALYST

खाना खाना एक खजाना है लेकिन इसे जिसने सही से नहीं माना है उसके लिए मुश्किल का पैमाना है। जी हाँ, भोजन को सेहत की खान माना जाता है लेकिन जब आप खाने को सही से और पूर्ण रूप से नहीं खाएंगे तो आप खुद को नुकसान ही पहुचाएंगे। खाने को सही से खाने से आपको काफी लाभ होते हैं।

पेट से लेकर पाचन तंत्र और खून और मिनरल्स से लेकर शरीर के अन्य अंगों के ठीक तरह से काम करने के लिए खाना सही से खाया जाना चाहिए। एक बड़ा सवाल ये है कि क्या आप ऐसा कर रहे हैं या नहीं? अगर नहीं तो ऐसा क्या है जिसे करके आपको लाभ मिलेगा और आपको ऐसा करना चाहिए।

जी हाँ, अगर आप अपनी सेहत को फिट और डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस आर्टिकल में हम उन जरूरी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी सेहत को एकदम चुस्त दुरुस्त रख सकते हैं और आपका पाचन भी ठीक रहेगा।

खाने को कितनी बार चबाने से होता है लाभ?: Khaane Ko Kitni Baar Chabane Se Hota Hai Laabh?

32 बार चबाएं खाना: Chew food 32 times

खाना आपको बत्तीस बार चबाना चाहिए। यही वजह है कि आपको इसी संख्या के दांत दिए गए हैं। कुदरत ने आपको ये दांत इसलिए दिए हैं ताकि आप अपनी सेहत को ठीक रखने के साथ साथ खाने को एकदम छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक बेहद अच्छी बात है।

खाने का कौर छोटा रखें: Keep the food piece small

ऐसे कई लोग हैं जो बेहद बड़े भोजन के ग्रास लेते हैं लेकिन इससे उनकी सेहत को नुकसान ज्यादा और फायदा कम होता है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको खाने का कौर एकदम छोटा लेना चाहिए। इससे चबाने में भी आसानी होगी और आपको भोजन का पूरा लाभ प्राप्त होगा।

खाते समय कोई भी डिस्ट्रैक्शन ना रखें: Don't distract yourself while eating

आज कल के दौर में हम सब खाते समय कुछ ना कुछ साथ में करते रहते हैं। इसमें लोगों से बात करना, टीवी देखना, मोबाइल चलाना या कुछ और करना शामिल है। जब आपके शरीर में दो या दो से अधिक काम एक साथ होते हैं तो दिमाग को हर एक काम को मैनेज करने के लिए अपने रिसोर्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप इन तीनों चीजों को आज से करते हैं तो महज एक महीने में आपको बेहद अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे जिसकी शुरुआत दूसरे दिन से हो जाती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now