बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलाएं ये नट्स : Bacho Ka Dimag Tej Karne Ke Liye Khilaye Ye Nuts

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलाएं ये नट्स (फोटो - sportskeeda hindi)
बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलाएं ये नट्स (फोटो - sportskeeda hindi)

ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) का सेवन हर किसी के लिए लाभकारी माना जाता है। क्योंकि इसमें कई आवश्यक विटामिन, खनिज, हेल्दी फैट, एंटीऑक्सिडेंट और डाइट्री फाइबर भरपूर रूप से पाए जाते हैं। इम्यून पावर बूस्ट करने के लिए नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी ड्राई फ्रूट्स जरूरी होता है। ड्राई फ्रूट्स की मदद से बच्चों को दिमाग बूस्ट हो सकता है। आइए जानते हैं बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए कौन सा नट्स खिलाएं?

बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलाएं ये नट्स -

बादाम - बादाम (almonds) का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इससे हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। बादाम में मौजूद राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन, दो ऐसे प्रमुख पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह फाइबर में भरपूर आहार होता है, जिसके सेवन से आपका बच्चा दुरुस्त हो सकता है।

पिस्ता - पिस्ता (pista) में विटामिन ए, सी, ई, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड, पाइरिडोक्सिन और फोलेट जैसे जरूरी विटामिंस पाए जाते हैं। यह बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर कर सकता है।

अखरोट - अखरोट (walnut) में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

काजू - काजू (cashew nuts) में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बच्चों की आंखों को सुरक्षित रखने में असरदार हो सकते हैं। वहीं इसमें मौजूद मैग्नीशियम बच्चों के मानसिक विकास के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।