Create

हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ऑलिव ऑयल - heart aur diabetes ke marijo ke liye faydemand hai Olive oil

हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ऑलिव ऑयल
हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है ऑलिव ऑयल
reaction-emoji
Ritu Raj

खाना बनाने के लिए कई तरह के कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ज्यादा तेल खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। जिससे हार्ट और डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ने लगती है। लेकिन, अगर आप जैतून का तेल इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको कई सारे फायदे होंगे। जैतून तेल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जिसके चलते यह हार्ट से जुड़ी परेशानियों को खत्म करने में मदद करता है।

जैतून के तेल को ही ऑलिव ऑयल कहते हैं। ये काफी लाइट और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, शुगर, कैलोरी और कार्ब्स बहुत ही कम मात्रा में होता है। जिसके चलते ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में काफी मदद करता है। ऑलिव ऑयल में ओलियो प्रोटीन होता है जो जैतून का सबसे पावरफुल पॉलीफेनोल होता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जिससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इस तेल में पाया जाने वाला पॉलीफेनॉल्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

जैतून के तेल के फायदे (Olive Oil Benefits in hindi)

ब्लड शुगर कंट्रोल (Olive oil to control blood sugar)

डायबिटीज के मरीजों के लिए ऑलिव ऑयल बेहद ही फायदेमंद है। इसमें पॉलीफेनॉल्स एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। कई रिसर्च में बताया गया है कि, एंटीऑक्सिडेंट की वजह से इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक है।

कैंसर का खतरा (Olive oil reduces the risk of cancer)

नियमित रूप से ऑलिव ऑयल का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। जैतून के तेल में कई ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने का काम करते हैं।

पेट के लिए (Olive oil is good for stomach)

पेट संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो जैतून के तेल में भोजन बनाना शुरू कर दें। ऑलिव ऑयल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट काफी होता है, ऐसे में रोज जैतून का तेल इस्तेमाल करने से कब्ज में आराम मिलता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Cholesterol control with olive oil)

हार्ट से संबंधित बीमारियों से परेशान लोगों को जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि, ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई, विटामिन के, ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट काफी होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखते हैं और हार्ट से जुड़ी समस्याओं के खत्म कर सकते हैं।

टाइप-2 डायबिटीज (Olive oil is beneficial for type-2 diabetes)

गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते आज के समय में डायबिटीज की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में जैतून का तेल आपको काफी इस समस्या में लाभ पहुंच सकता है। डायबिटीज में ऑलिव ऑयल काफी लाभ पहुंचा सकता है इसके साथ ही यह टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...