ओमेगा 3 युक्त शाकाहारी व मांसाहारी फूड्स

ओमेगा 3 युक्त शाकाहारी व मांसाहारी फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
ओमेगा 3 युक्त शाकाहारी व मांसाहारी फूड्स (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

ओमेगा-3 फैटी एसिड आवश्यक वसा हैं जो समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जबकि फैटी मछली आमतौर पर ओमेगा-3 के समृद्ध स्रोत के रूप में जानी जाती है, वहां शाकाहारी विकल्प भी उपलब्ध हैं। यहाँ शाकाहारियों और मांसाहारियों दोनों के लिए कुछ ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं:-

ओमेगा 3 युक्त शाकाहारी व मांसाहारी फूड्स (Omega 3 rich vegetarian and non-vegetarian foods in hindi)

youtube-cover

शाकाहारी स्रोत:-

चिया बीज: चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट शाकाहारी स्रोत हैं। वे फाइबर में भी उच्च होते हैं और अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान करते हैं। अपनी स्मूदी, ओटमील या दही में चिया सीड्स मिलाने से आपके ओमेगा -3 का सेवन बढ़ सकता है।

अलसी के बीज: अलसी के बीज ओमेगा-3 का एक और बेहतरीन शाकाहारी स्रोत हैं। वे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) से भरपूर होते हैं, जो एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड है। अलसी के बीजों का सेवन करने से पहले उन्हें पीसकर उनके पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ा सकते हैं।

अखरोट: अखरोट एक ट्री नट है जो न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत है। वे प्रोटीन, फाइबर और अन्य लाभकारी पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। मुट्ठी भर अखरोट खाने या उन्हें सलाद या पके हुए सामान में शामिल करने से आपके ओमेगा -3 का सेवन बढ़ सकता है।

मांसाहारी स्रोत:-

वसायुक्त मछली: वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और ट्राउट ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, विशेष रूप से EPA (eicosapentaenoic acid) और DHA (docosahexaenoic acid)। सप्ताह में कम से कम दो बार मछली खाने से आपके ओमेगा -3 सेवन में काफी वृद्धि हो सकती है।

कॉड लिवर ऑयल: कॉड लिवर ऑयल कॉडफिश के लिवर से प्राप्त होता है और यह ओमेगा -3 के साथ-साथ विटामिन ए और डी का एक केंद्रित स्रोत है। यह तरल या कैप्सूल के रूप में आहार पूरक के रूप में उपलब्ध है।

एंकोवी: एंकोवी छोटी मछली होती हैं जो आमतौर पर विभिन्न व्यंजनों में स्वादिष्ट बनाने वाले तत्व के रूप में उपयोग की जाती हैं। वे ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं और सलाद, पास्ता सॉस या पिज्जा टॉपिंग के रूप में इसका आनंद लिया जा सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शाकाहारी पौधे-आधारित स्रोतों से ओमेगा -3 प्राप्त कर सकते हैं, जबकि मांसाहारियों को अपने आहार में वसायुक्त मछली शामिल करने का लाभ मिलता है। हालांकि, यदि आपके पास विशिष्ट आहार प्रतिबंध या चिंताएं हैं, तो आपकी ओमेगा -3 आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत सलाह के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा उचित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now