Create

रोजमेरी ऑयल के 5 फायदे

रोजमेरी ऑयल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रोजमेरी ऑयल के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल (Rosemary Essential Oil) अरोमाथेरेपी में एक मुख्य आधार है, ना केवल इसकी सुखद गंध के लिए बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह मन को सक्रिय करते हुए शरीर को शांत करने में सक्षम है। रोजमेरी ऑयल के औषधीय और स्वास्थ्य लाभ बिना किसी दुष्प्रभाव के आते हैं, जिससे यह आपकी प्राथमिक चिकित्सा किट के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। मुंह, बालों और त्वचा की देखभाल के लिए आप अपने बाथरूम में रोजमेरी ऑयल भी रख सकते हैं। यह लेख रोजमेरी ऑयल के 5 फायदे बताने जा रहा है, इस विषय पर जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

रोजमेरी ऑयल के 5 फायदे - Rosemary Oil Ke Fayde In Hindi

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल तनाव का मुकाबला करे (Combats gastrointestinal stress)

अपच, गैस, पेट में ऐंठन, सूजन और कब्ज सहित विभिन्न प्रकार की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल शिकायतों को दूर करने के लिए रोजमेरी तेल का उपयोग किया जा सकता है। यह भूख को भी उत्तेजित करता है और पित्त के निर्माण को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पेट की बीमारियों के इलाज के लिए, 1 चम्मच कैरियर ऑयल : जैसे नारियल या बादाम के तेल को रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और मिश्रण को अपने पेट पर धीरे से मालिश करें। रोज़मेरी ऑयल इस तरह नियमित रूप से लगाने से लिवर डिटॉक्स होता है और पित्ताशय की थैली के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

2. दर्द और सूजन कम करे (Reduces pain and swelling)

रोजमेरी ऑयल में सूजन-रोधी (anti-inflammatory) और दर्द-निवारक (pain-relieving) गुण होते हैं, जिससे आप प्रभावित क्षेत्र पर तेल की मालिश करके लाभ उठा सकते हैं। एक प्रभावी साल्व (salve) बनाने के लिए 1 चम्मच कैरियर ऑयल में 5 बूंद रोजमेरी ऑयल को मिलाएं। सिरदर्द, मोच, मांसपेशियों में दर्द या गठिया के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप स्नान में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने नहाने के पानी में रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं।

3. बालों के विकास और सुंदरता को बढ़ावा देना (Promotes hair growth and beauty)

स्कैल्प पर मालिश करने पर रोजमेरी एसेंशियल ऑयल नए बालों के विकास को 22% तक बढ़ा देता है। यह स्कैल्प के संचलन को उत्तेजित करके काम करता है और इसका उपयोग लंबे बाल उगाने, गंजेपन को रोकने या गंजेपन वाले क्षेत्रों में नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए किया जा सकता है। रोजमेरी ऑयल भी बालों के सफेद होने को धीमा करता है, चमक को बढ़ावा देता है और रूसी को रोकता है, जिससे यह बालों के समग्र स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए एक बेहतरीन टॉनिक बन जाता है।

4. त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ठीक करे (Cure skin problems)

रोजमेरी के तेल के रोगाणुरोधी गुण इसे मुंहासे, जिल्द की सूजन और एक्जिमा जैसी त्वचा की समस्याओं के इलाज में भी प्रभावी बनाते हैं। बैक्टीरिया को मारते हुए त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देकर, यह किसी भी मॉइस्चराइजर के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है। रोजमेरी ऑयल का उपयोग करने और स्वस्थ चमक पाने के लिए चेहरे के मॉइस्चराइज़र में बस कुछ बूंदें मिलाएं। इन समस्याओं का इलाज करने के लिए, 1 चम्मच कैरियर ऑयल में रोजमेरी ऑयल की 5 बूंदों को घोलें और इसका इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को अधिक तैलीय नहीं बनाएगा। वास्तव में, यह आपकी त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को हटा देता है।

5. सांसों की बदबू से लड़ें (Fights bad breath)

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो इसे सांसों की दुर्गंध के लिए एक प्रभावी काउंटर बनाते हैं। आप पानी में रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर इसे माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। बैक्टीरिया को मारकर, यह ना केवल सांसों की बदबू से लड़ता है, बल्कि प्लाक बिल्डअप, कैविटी और मसूड़े की सूजन को भी रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...