Create

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय : Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय  (फोटो - oneindia)
ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय (फोटो - oneindia)

दुनिया भर में लोग कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Third Wave) को लेकर डरे हुए हैं। दूसरी लहर में अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से कई लोगों ने अपनी जान गवाई थीं। ऐसे में तीसरी लहर से बचने के लिए आपको खुद को तैयार करना पड़ेगा। इसके लिए आप घर पर ही अपने ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ अपने खान-पान और जीवनशैली (Diet and Lifestyle) पर ध्यान देना होगा। चलिए जानते हैं घर पर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के तरीकों के बारे में।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के घरेलू उपाय : Oxygen Level Badhane Ke Gharelu Upay In Hindi

प्रोन पॉजिशन - ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए प्रोन पॉजिशन को काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले आप पेट के बल लेट जाएं। इसे पॉजिशन को आप 30 मिनट से लेकर 2 घंटे तक रह सकते हैं। इसमें आप हर आधे घंटे में अपनी पॉजिशन बदलते रहें। इस तरह लेटने से आपका ऑक्सीजन लेवल हमेशा सही रहता है। अगर आपका ऑक्सीजन लेवल थोड़ा सा भी कम होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

आयरन से भरपूर भोजन - आयरन रिच फूड्स शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के साथ ही ऑक्सीजन लेवल को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में आयरन से भरपूर भोजन जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप दालें, अंडा, बींस और ड्राय फ्रूट्स ले सकते हैं। इसके साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियां भी आयरन का काफी अच्छा सोर्स होता है।

आधा घंटा रोज एक्सरसाइज करें - एक्सरसाइज करने से शरीर सेहतमंद रहता है। एक्सरसाइज करने से आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे आपके ब्लड में ऑक्सीजन लेवल हमेशा सही रहता है। इसके लिए आप चाहें तो रोज 30 मिनट का वॉक भी कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स रिच फूड्स - शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी जरूरी होता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को ऑक्सीजन का सही से उपयोग करने में मदद करता है। इसके लिए आप ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, डार्क चॉकलेट, बींस, चुकंदर और स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं।

इंडोर प्लांट्स लगाएं - ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए आप इंडोर प्लांट्स लगा सकते हैं (Indoor Plants)। इंडोर प्लांट्स घर को खूबसूरत बनाने के साथ ही आपको पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी देते हैं। इसके लिए आप स्पाइडर (Spider Plant), ऐलोवेरा (Aloe Vera), गेरबेरा डेजी और मनी प्लांट (Money Plant) लगा सकते हैं। इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर हमेशा सही रहेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment