Create

पैदल चलने के फायदे और नुकसान

पैदल चलने के फायदे और नुकसान
पैदल चलने के फायदे और नुकसान (फोटो-Sportskeeda hindi)
Shilki

आजकल हर व्यक्ति के पास कहीं जाने के लिए गाड़ी की सुविधा हो गई है। अब हर घर में एक या दो गाड़ी तो होती ही होती है। जिसके कारण लोग पैदल चलना भूल चुके हैं। क्योंकि लोग अब समय को ज्यादा महत्व देने लगे हैं जिसके चलते थोड़ी दूर जाने के लिए भी अब गाड़ी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम ये भूल गए हैं कि पैदल चलने से हमारे शरीर को कितने फायदे मिलते हैं। अच्छी सेहत (Health) के लिए पैदल चलना जरूरी होता है। पैदल चलने से हमारी कई सारी बीमारियां तो ऐसे ही ठीक हो जाती हैं। लेकिन लोगों को अब पैदल चलना सिरदर्द लगने लगा है। पर अगर आप एक बार पैदल चलने के फायदे जान जाएंगे, तो आप कहीं पर भी पैदल चलकर जाना ही पसंद करेंगे। तो आईए जानते हैं पैदल चलने के फायदे के बारे में-

पैदल चलने के फायदे नुकसान Paidal Chalne Ke Fayde

दिल के लिए अच्छा है पैदल चलना - आजकल लोगों को पैदल चलने से परहेज हो गया है जिसके कारण दिल की बीमारी भी बढ़ती चली जा रही है। ऐसे में यदि आप गाड़ी छोड़कर पैदल चलना शुरू करते हैं तो सबसे ज्यादा स्वस्थ आपका दिल रहेगा। जी हां, पैदल चलने से हमारा हार्ट स्वस्थ रहता है और दिल की बीमारी से भी दूर रहते हैं। जिम जाने से अच्छा है कि एक दिन में कम से कम आप 10 हजार स्टेप्स चलें।

फेफड़ों को मिलेगी ऑक्सीजन - जी हां, पैदल चलने से फेफड़ों (lungs) को मजबूती मिलती है जितनी ज्यादा ऑक्सीजन फेफड़ों तक पहुंचे उतना अच्छा होता है। इसके लिए आप रोजाना 1 से 2 घंटे की वॉक करें।

दिमाग रहता है शांत - पैदल चलने से मन शांत (calm mind) रहता है। यदि आप कभी ज्यादा स्ट्रेस में हैं, तो आधे घंटे की वॉक लेकर देखे, इससे आपका मन शांत हो जाएगां।

डायबिटीज के खतरे को करे कम - पैदल चलने से डायबिटीज (diabetes) का खतरा बहुत कम हो जाता है। क्योंकि जब आप खाना खाते हैं उसके बाद आपका शरीर बहुत ज्यादा इंसुलिन बनाने लगता है और यदि आप खाना खाने के बाद आधे घंटे की भी वॉक करते हैं, तो इससे आपको डायबिटीज होने का खतरा न के बराबर हो जाता है।

हड्डियां को मिलेगी मजबूती - पैदल चलने से हड्डियों में और ज्वाइंट्स में मजबूती आती है। यही नहीं ऐसे में कोई भी काम करने के लिए आप सक्षम हो जाते हैं।

वजन कम करने में मिलेगी मदद - पैदल चलने से वजन (Weight) को कम करने में मदद मिलती है। जब हम पैदल चलते हैं, इससे हमारा फैट घुलता है। जिससे शरीर में मोटापा नहीं चढ़ता।

लचीले शरीर के लिए चले पैदल - जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है वैसे ही हमारा शरीर कठोर होने लग जाता है लेकिन अगर हम पैदल चलते हैं तो इससे शरीर लचीला बना रहता है और आप बुढ़ापे में लचीला शरीर सहायता करता है।

पैदल चलने के नुकसान Paidal Chalne Ke Nuksan

जिस तरह से चलने के बहुत से फायदे होते हैं उसी तरह ज्यादा पैदल चलने के नुकसान भी हो सकते होते हैं। ज्यादा पैदल चलने से घुटनों में दर्द हो सकता है, पैरों में सूजन आ सकती है, एड़ियों में दर्द हो सकता है। हार्ट के मरीजों को भी ज्यादा पैदल नहीं चलना चाहिए इससे उनको समस्या हो सकती है। इसलिए पैदल जरूर चलें, लेकिन अती नहीं करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...