क्यों होता है सिर के पिछले हिस्से में दर्द? जानिए कारण और उपचार

क्यों होता है सिर के पिछले हिस्से में दर्द? जानिए कारण और उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
क्यों होता है सिर के पिछले हिस्से में दर्द? जानिए कारण और उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सिर के पिछले हिस्से में दर्द काफी दुर्बल करने वाला हो सकता है और दैनिक जीवन में बाधा उत्पन्न कर सकता है। दर्द का स्थान एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है, लेकिन यह अक्सर खोपड़ी के आधार पर या ऊपरी गर्दन में महसूस होता है। इस प्रकार के दर्द के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, और उचित उपचार अंतर्निहित कारण पर निर्भर करेगा। यहां, हम सिर के पिछले हिस्से में दर्द के कुछ सबसे सामान्य कारणों के साथ-साथ उपलब्ध उपचार विकल्पों पर चर्चा करेंगे।

youtube-cover

क्यों होता है सिर के पिछले हिस्से में दर्द? जानिए कारण और उपचार (Pain In The Back Of The Head? Know The Reason And Treatment In Hindi)

1. तनाव सिरदर्द (Tension Headaches): ये सिरदर्द का सबसे आम प्रकार है, और ये अक्सर गर्दन और सिर की मांसपेशियों में तनाव के कारण होता है। तनाव सिरदर्द सिर के पीछे, साथ ही मंदिरों और माथे में दर्द पैदा कर सकता है। तनाव सिरदर्द के उपचार के विकल्पों में ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक, मांसपेशियों को आराम देने वाले और तनाव कम करने वाली तकनीक जैसे ध्यान या योग शामिल हो सकते हैं।

2. ओसीसीपिटल न्यूराल्जिया (Occipital Neuralgia): यह एक प्रकार का सिरदर्द है जो ओसीसीपिटल नसों में जलन या क्षति के कारण होता है, जो खोपड़ी के आधार से खोपड़ी तक चलता है। ओसीसीपिटल न्यूराल्जिया सिर के पिछले हिस्से में दर्द पैदा कर सकता है जो छुरा घोंपने या गोली लगने जैसा महसूस होता है। उपचार के विकल्पों में तंत्रिका दर्द को कम करने के लिए दवाएं, भौतिक चिकित्सा, या तंत्रिका अवरोध शामिल हो सकते हैं।

3. Cervicogenic सिरदर्द (Cervicogenic Headaches): ये सिरदर्द गर्दन में समस्याओं के कारण होता है, जैसे कि गठिया या एक दबी हुई नस। Cervicogenic सिर दर्द सिर के पीछे, साथ ही गर्दन और कंधों में दर्द पैदा कर सकता है। उपचार के विकल्पों में भौतिक चिकित्सा, कायरोप्रैक्टिक देखभाल, या सूजन को कम करने और दर्द कम करने के लिए दवाएं शामिल हो सकती हैं।

4. माइग्रेन (Migraines): माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है जो अक्सर अन्य लक्षणों के साथ होता है, जैसे प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता, मतली और उल्टी। माइग्रेन सिर के पिछले हिस्से के साथ-साथ सिर और चेहरे के अन्य क्षेत्रों में भी दर्द पैदा कर सकता है। उपचार के विकल्पों में नुस्खे वाली दवाएं, जीवन शैली में परिवर्तन, और एक्यूपंक्चर जैसे वैकल्पिक उपचार शामिल हो सकते हैं।

5. आघात (Trauma): सिर या गर्दन पर चोट लगने से सिर के पिछले हिस्से में दर्द हो सकता है। इसमें कार दुर्घटना से व्हिपलैश या गिरने या खेल की चोट से चोट लगना शामिल हो सकता है। उपचार के विकल्पों में दर्द और सूजन को प्रबंधित करने के लिए आराम, भौतिक चिकित्सा और दवा शामिल हो सकते हैं।

अंत में, सिर के पिछले हिस्से में दर्द कई कारणों से हो सकता है। सबसे उपयुक्त उपचार विकल्पों की पहचान करने के लिए दर्द के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने सिर के पिछले हिस्से में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखना महत्वपूर्ण है जो आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप एक संपूर्ण मूल्यांकन कर सकता है और एक उपचार योजना विकसित कर सकता है। सही उपचार के साथ, बहुत से लोग अपने लक्षणों को सफलतापूर्वक प्रबंधित करने और अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now