पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय

पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)
पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)

अक्सर कई बार लोगों के पैर में जलन (Burning Feet) की समस्या देखने को मिलती है। वैसे, तो दिखने में ये समस्या गंभीर नहीं लगती, लेकिन कई बार यह किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकती है। इनमें डायबिटीज और न्यूरोपैथी जैसे बीमारियां भी शामिल हैं। इसलिए इस समस्या को हल्के में ना लें। पैरों में हो रही जलन को बर्निंग फीट सिंड्रोम, जिसे ग्रियर्सन-गोपालन सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है। पैरों में जलन होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। तो आइए जानते हैं पैरों (Feet) के तलने में जलन दूर करने के घरेलू उपाय।

youtube-cover

पैर के तलवे में जलन घरेलू उपाय : pair ke talave mein jalan dur karne ke ghareloo upaay In Hindi

एप्पल साइडर (Apple Cide) -

पैरों के तलवे में हो रही जलन को दूर करने के लिए आप एप्पल साइडर का भी उपयोग कर सकते हैं। असल में, एप्पल साइडर में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया, फंगस और अन्य हार्मफुल माइक्रोब्स को नष्ट कर सकता है।

कैसे उपयोग करें -

एप्पल साइडर का यूज करने के लिए आप गुनगुने पानी में एप्पल साइडर मिक्स करें। अब इस मिश्रण में अपने पैरों को कुछ देर के लिए डुबो लें।

मालिश करें (Feet Massage) -

पैरों के तलवे में हो रही जलन को दूर करने के लिए आप अपने पैरों की मालिश भी कर सकते हैं। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ऐसे में जब आप पैरों में हो रही जलन को कम करने के लिए, मालिश करते हैं, तो इससे उस जगह का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

दही लगाएं -

पैरों के तलवे में हो रही जलन को दूर करने के लिए दही लगा सकते हैं। दही, न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती ह, बल्कि स्किन, हेयर और पेट के लिए भी बहुत गुणकारी है। दही में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो कई तरह के इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।

महंदी लगाएं -

पैरों के जलने में हो रही जलन को कम करने के लिए कई लोग मेहंदी का भी उपयोग करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए रात के समय पाने पैरों में मेहंदी लगा लें और सुबह उठकर धो लें। इससे पैरों में जलन, खुजली और स्किन से जुड़ी कई समस्या में आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan