Create

पैर की नस चढ़ जाने पर अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

पैर की नस चढ़ जाने पर अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
पैर की नस चढ़ जाने पर अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत
Shilki

पैर की नस चढ़ना मतलब असहनीय दर्द होना। आमतौर पर नस सोते समय या बैठे रहने पर चढ़ती है। जिसके कारण सही से खड़े रहने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। शारीरिक कमजोरी physical weakness के कारण नस चढ़ती है। मांसपेशियों के सिकुड़ने से भी नस चढ़ती है। भले ही ये कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन इससे तेज दर्द sharp pain का सामना करना पड़ता है साथ ही इसके चढ़ने से चलने में दिक्कत हो जाती है। यह कभी भी हो सकता है। इसलिए इस समस्या को ठीक करना बेहद जरूरी होता है।

पैर की नस चढ़ने के लक्षण - Pair Ki Nas Chadne Ke Lakshan

सीढ़ी चढ़ते हुए घुटने से नीचे के हिस्सों में खिंचाव आना, सोते समय हाथ पैर थोड़ा दबते ही सुन्न होने लगते हैं, गर्दन के आस-पास के हिस्सों में ताकत की कमी महसूस करना, नस पर नस चढ़ने के लक्षण हो सकते हैं। इस दौरान अकसर तेज दर्द होता है जिसे सहन कर पाना मुश्किल हो जाता है।

पैर की नस चढ़ जाने पर अपनाएं ये उपाय - Pair Ki Nas Chadh Jane Par Apnaye Ye Upaye In Hindi

जब शरीर में कमजोरी आने लगती है उसके कारण पैर की नस चढ़ती है। शरीर में पोटेशियम potassium की मात्रा जब कम होती है तब ये समस्या और बढ़ जाती है। पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए आपको खाने में परिवर्तन करना होगा। जैसे कि नारियल पानी coconut water का सेवन शुरू करें, केला, शकरकंद, संतरे का जूस, चुकंदर, आलू, खजूर, दही, टमाटर का नियमित सेवन करें इससे नस चढ़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है।

नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए आप एक्सरसाइज exercise भी करें। इसको करने से नसों में खिंचाव होता है जिससे उसमें ताकत आती है। यदि आपको नस चढ़ गई हो, तो उसको ठीक करने के लिए आप लहसुन की पोटली बनाएं और एक तवा को गर्म करें और उसमे थोड़ा सा सरसों का तेल डालें। इसके बाद पोटली को इस तेल पर रखें और हल्का गर्म होने के बाद, चढ़ी हुई नस पर लगाएं और सिकाई करें। ऐसा करने से आपको दर्द में बहुत जल्द राहत मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...