Create

पैरों की नसों में दर्द दूर करने के लिए 3 घरेलू उपाय

पैरों की नसों में दर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
पैरों की नसों में दर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)

वैसे तो पैरों की नसों में दर्द की समस्या बहुत आम है। अक्सर लोगों को नसों में दर्द की समस्या ब्लड सर्कुलेशन और फ्लो ठीक न होने और नसों में ब्लॉकेज की वजह से होती है। इसकी वजह से लोगों को पैरों में गंभीर दर्द भी होता है। वहीं जब नसों में जब खून जमने लगता है तो इसकी वजह से पैरों में सूजन होने लगती है। ऐसे में जानते हैं पैरों की नसों में दर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय।(pair ki naso me dard ke gharelu upay in hindi)

पैरों की नसों में दर्द दूर करने के लिए 3 घरेलू उपाय : Pair Ki Naso Me Dard Dur Karne Ke Liye 3 Gharelu Upay In Hindi

रोजाना पैरों की मालिश करें - अगर आप नसों में ब्लड फ्लो blood flow और सर्कुलेशन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में सबसे बेहतर तरीका है पैरों की तेल से मालिश करना। इसके लिए आप सरसों का तेल, नारियल का तेल coconut oil या देसी घी ghee का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमेशा कोशिश करें पैरों की मालिश malish करने के लिए तेल या घी को पहले थोड़ा गर्म कर लें।

गर्म पानी में पैर डालकर रखें - पैरों की नसों का दर्द दूर करने के लिए आप गर्म पानी में पैरों को डालकर रखें। ऐसा करने से नसों की अच्छी सिकाई होती है। इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है, ब्लड सर्कुलेशन blood circulation को भी बढ़ावा मिलता है। आप 10-15 मिनट तक गर्म पानी में पैर डालकर बैठ सकते हैं।

एक्सरसाइज और संतुलित आहार लें - पैरों की एक्सरसाइज Leg Exercise, खासकर स्ट्रेचिंग करने से भी पैर की नसों में दर्द की समस्या को दूर करने में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा आपको कम से कम 30 मिनट पैरों की एक्सरसाइज करने के साथ ही संतुलित और पोषक तत्वों से आहार भी लेना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment