Create

पैरों के कालेपन से पाना है छुटकारा, तो आज ही अपनाएं ये नुस्खें 

पैरों के कालेपन से पाना है छटकारा, तो आज ही अपनाएं ये नुस्खें
पैरों के कालेपन से पाना है छटकारा, तो आज ही अपनाएं ये नुस्खें
Shilki

चेहरे के कालेपन को हटाने के लिए हम कई सारी चीजों का उपयोग करते हैं। लेकिन जब बात पैरों की आती है तो हमारा ज्यादा ध्यान नहीं जाता। पैरों के कालेपन (darkening of legs) को साफ करना भी हमारे लिए उतना ही जरूरी होता है। धूप के कारण हमारे पैरों का कालापन बढ़ता चला जाता है जो दिखने में बेहद ही गंदा लगता है। कई बार लोग पैरों को साफ करने के लिए पार्लर जाकर पेडीक्योर (Pedicure) भी करवाते हैं लेकिन उसका असर भी थोड़े समय तक ही रहता है। पैरों को सही तरह से साफ करने के लिए आप घर पर ही कुछ ऐसी चीजों को अपना सकते हैं जिससे पैरों के कालेपन को साफ किया जा सकता है।

पैरों के कालेपन को साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे - Pairo Ke Kalepan Ko Saf Karne Ke Liye Apnaye Ye Nuskhe In Hindi

नींबू और बेकिंग सोडा (Lemon and Baking Soda) - नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके आप अपने पैरों के कालेपन को साफ कर सकते हैं। इसको लगाने के लिए आप एक नींबू का रस निकालें उसमें 2 चुटकी बेकिंग सोडा डालें और दोनों को साथ में मिलाएं और पैरों पर जहां जहां कालापन है उसपर लगाएं और करीब 5 मिनट के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें, ऐसा करने से आपके पैरों का कालापन कम होता जाएगा। इसे आप हफ्ते में कम से कम 2 बार इस्तेमाल जरूर करें।

शहद और शक्कर (Honey and Sugar) - शहद और शक्कर को साथ में मिलाकर आप उसको स्क्रब की तरह तैयार कर लें। फिर इसे पैरों में जिस जगह कालापन है वहां हाथों से धीरे धीरे स्क्रब करें और 10 मिनट के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें और फिर इसे धोएं। इसके बाद अपने पैरों आप गुलाब जल को लगाएं इससे स्क्रब से आई सॉफ्टनेस बनी रहेगी।

पपीते से हटाए पैरों की टैनिंग (Remove tanning from legs with papaya) - पपीता खाने में तो स्वादिष्ट लगता ही है। लेकिन इसका इस्तेमाल आप टैनिंग वाली जगह पर भी लगा सकते हैं। पपीता एक बहुत ही अच्छा सोर्स होता है कालेपन को साफ करने का। इसके लिए आपको करना होगा की पपीते का पल्प को टैनिंग वाली जगह पर करीब 15 मिनट तक लगाए रखना है उसके बाद आप इसे नार्मल पानी से धो सकते हैं।

केला और शहद (Banana and honey) - केले और शहद के इस्तेमाल से भी आप कालेपन को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको एक केले में 2 चम्मच शहद डालना होगा इसके बाद केले को अच्छी तरह से पीसकर पैरों पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नार्मल पानी से अपने पैरों को धोलें। इसको हफ्ते में करीब 4 बार जरूर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...