Create

पैरों में दिख रहे हैं इस तरह के बदलाव, जानें किस बीमारी के हैं संकेत : Pairo Me Dekh Rahe Hain Iss Tara Ke badlav, Jane Kis Bimari Ke Hai Sanket

क्या आपके भी पैरों में दिख रहे हैं इस तरह के बदलाव, जानें किस बीमारी के हैं संकेत (फोटो - sportskeeda hindi)
क्या आपके भी पैरों में दिख रहे हैं इस तरह के बदलाव, जानें किस बीमारी के हैं संकेत (फोटो - sportskeeda hindi)

आज के समय में लोगों की बदलती लाइफस्टाइल के चलते कई बीमारियां आपको घेरना शुरू कर देती हैं। ऐसे में हर किसी को अपनी हेल्थ का बेहद खास ध्यान रखना होगा नहीं तो वो दिन दूर नहीं जब हार्ट अटैक, पोषण की कमी, हाई-बीपी या फिर शुगर लेवल की शिकायत आपको हो जाए। आइए जानते हैं पैरों में अगर दिख रहें कुछ इस प्रकार के बदलाव को यह किस बीमारी के संकेत हो सकते हैं।

ब्लड शुगर बढ़ने में होंगे ये बदलाव

आज के समय में ज्यादातर लोगों का शुगर लेवल आए दिन बढ़ने लगा है। ऐसे में इसको कंट्रोल रखने के लिए लाखों लोग दवाइयों के सहारे जिंदगी जी रहे हैं। लेकिन कुछ तरीकों को अपनाकर आप इस प्रकार की दिक्कतों से दूरी बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि जब आपका ब्लड शुगर बढ़ता है तो आपके पैरों में क्या बदलाव आते हैं।

शुगर बढ़ने पर पैरों में दिखते हैं इस प्रकार के लक्षण

1 . पैरों का सुन्न पड़ जाना - शुगर लेवल के बढ़ने पर सबसे पहले आपने देखा होगा कि आपके पैर कई बार सुन्न पड़ जाते हैं। ऐसे में इसको हल्के में न लें।

2 . पैरों में सूजन आना - अगर आपके भी पैरों में किसी भी प्रकार की सूजन नजर आए तो आपको थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है। पैरों में सूजन भी बल्ड शुगर के बढ़ने का संकेत हो सकता है।

3 . इसके अलावा अगर आपके पैरों में किसी भी प्रकार का घाव हो गया है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment