Create

पैरों से बदबू क्‍यों आती है? जानें इसका कारण और दूर करने के आसान उपाय : Pairo Se Badbu Kyu Aati Hai ? Jane Iske Karan Aur Dur Karne Ke Upay

पैरों से बदबू क्‍यों आती है? जानें इसका कारण और दूर करने के आसान उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
पैरों से बदबू क्‍यों आती है? जानें इसका कारण और दूर करने के आसान उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)

अगर किसी व्यक्ति के पैरों में ज्यादा पसीना आ रहा है। तो ऐसे में पैरों में बदबू की समस्या हो सकती है। पैरों से बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप पैरों को साफ नहीं रखते हैं तो उनमें बैक्टीरिया जमने के कारण बदबू आ सकती है। वहीं अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो भी पैरों से बदबू आने की समस्या हो सकती है। पैरों से बदबू आने की समस्या को आप कुछ आसान उपायों की मदद से दूर कर सकते हैं। जानते हैं इसके उपाय के बारे में।

पैरों से बदबू क्यों आती है? (Causes of smelly feet In Hindi)

अगर किसी व्यक्ति के पैर से बहुत पसीना आता है तो पैरों से बदबू आने की समस्या हो सकती है। अगर आप टाइट जूते पहनते हैं तो पैर पर दबाव पड़ेगा और पैरों में गर्मी बनेगी जिससे ज्यादा पसीना आएगा और बदबू आएगी।

पैरों से बदबू आने पर क्या करें? (How to get rid of smelly feet In Hindi)

1 . पैरों की बदबू दूर करने के लिए नमक के पानी से पैर धोएं।

2. आप जूते या सैंडल के अंदर थोड़ा सफेद सिरका डाल दें, इससे जूतों और पैरों से बदबू नहीं आएगी।

3. जूतों को हफ्ते में एक बार जरूर धोना चाहिए।

4. बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण में पैर डुबोकर बैठना चाहिए। इससे पैर के बैक्टीरिया खत्म होंगे और बदबू भी दूर होगी।

5. पैरों में बदबू दूर करने के लिए सबसे पहले पैरों को अच्छी तरह धो लें, अब पैर में गुलाब जल छिड़ककर पैरों को सूखने दें, फिर मॉश्चराइजर एप्लाई करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment