Create
Notifications

बरसात में पपीते के पत्ते का जूस के फायदे : Barsat Me Papita Ke Patte Ka Juice Ke Fayde

बरसात में पपीते के पत्ते का जूस के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
बरसात में पपीते के पत्ते का जूस के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

बरसात के मौसम में पपीते के पत्ते का जूस पीना बहुत लाभकारी होता है। (papaya leaf juice benefits) ये शरीर के लिए एक औषधी की तरह काम करता है। दरअसल,पपीते के पत्ते के जूस में पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइम्स होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं, सूजन और अन्य पाचन विकारों को रोकती है। पपीते के पत्तों में विटामिन ए, सी, ई, के, बी और कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और आयरन जैसे खनिज तत्व भी होते हैं जो कि इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और संक्रामक बीमारियों से बचाते हैं। जानते हैं बरसात में पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे।

बरसात में पपीते के पत्ते का जूस पीने के फायदे -

डेंगू का घरेलू इलाज है (Papaya Leaf Juice For Dengue) - बरसात के मौसम में डेंगू सबसे आम बीमारियों में से एक है। ऐसे में पपीते के पत्ते का रस डेंगू का घरेलू इलाज है।

मलेरिया के बचाव का उपाय है (Papaya Leaf Juice For Malaria) - पपीते के पत्तों से बना जूस एंटी मलेरियल गुणों से भरपूर होता है जो कि बरसात के मौसम में मलेरिया से बचाव में मदद करता है।

वायरल फीवर में कमजोरी दूर करता है (Papaya Leaf Juice For Fever) - वायरल फीवर बरसात के मौसम में बहुत से लोगों को परेशान करता है। ऐसे में पपीते के पत्तों से बना जूस इससे बचाव में या फिर रिकवरी में मदद करता है। दरअसल, ये एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि वायरल फीवर से बचाव में मदद करता है और बरसात में होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...