Create

पपीता के पत्ते के जूस के 6 स्वास्थ्य लाभ

पपीता के पत्ते के जूस के 6 स्वास्थ्य लाभ
पपीता के पत्ते के जूस के 6 स्वास्थ्य लाभ
Rakshita Srivastava

पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है, जो खाने में स्वादिष्ट के साथ-साथ सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि पपीता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं पपीता के साथ-साथ पपीता के पत्तों (papaya leaves) का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। जी हां क्योंकि पपीते के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। पपीते के पत्ते विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिए अगर आप पपीते के पत्ते के जूस (papaya leaves juice) का सेवन करते हैं, तो इससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं दूर होती है। तो आइए जानते हैं पपीता के पत्ते का जूस पीने के क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

पपीता के पत्ते के जूस के 6 स्वास्थ्य लाभ- Papita Ke Patte Ke Juice Ke Swasthya Laabh In Hindi

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए पपीते के पत्ते का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि डायबिटीज के मरीज अगर पपीते के पत्ते के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है।

मलेरिया और डेंगू में फायदेमंद

मलेरिया (malaria) या डेंगू (dengue) जैसी बीमारियों की शिकायत होने पर पपीते के पत्ते के जूस का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों में ब्लड में प्लेटलेट्स की मात्रा कम हो जाती है। लेकिन अगर आप पपीते के जूस का सेवन करते हैं, तो यह प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

इम्यूनिटी होती है मजबूत

पपीता के पत्ते का जूस एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप पपीते के पत्ते के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।

पाचन तंत्र होता है मजबूत

पपीता के पत्ते के जूस का सेवन पाचन तंत्र (Digestion) को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंजाइम खाने को जल्दी पचाने का काम कर सकते हैं, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और पाचन संबंधी समस्याएं भी नहीं होती है।

आयरन की कमी होती है दूर

शरीर में आयरन (Iron) की कमी होने पर पपीते के पत्ते का जूस फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीते के पत्ते में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप पपीते के पत्तों के जूस का सेवन कर सकते हैं।

टॉक्सिन्स निकलते हैं बाहर

शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (Toxins) की वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। लेकिन अगर आप पपीते के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर के टॉक्सिन्स की सफाई होती है। साथ ही खून भी साफ होता है। जिससे स्किन संबंधी समस्या भी नहीं होती है और शरीर स्वस्थ भी रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

comments icon
Fetching more content...