Create

गुणों से भरपूर है पपीता, जानिए खाने का सही समय और 5 फायदे

गुणों से भरपूर है पपीता, जानिए खाने का सही समय और 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गुणों से भरपूर है पपीता, जानिए खाने का सही समय और 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

पपीता (Papaya) अपने स्वाद, पोषण और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह वजन प्रबंधन में मदद करता है। इसके अलावा मासिक धर्म के दर्द से राहत देता है और कैंसर विरोधी गुण भी पाए जाते हैं। यह हमारे कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। इस प्रकार इसे सर्वोत्तम हृदय के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। इस लेख में पपीता खाने का सही समय और फायदे बताये गए हैं।

गुणों से भरपूर है पपीता, जानिए खाने का सही समय और 5 फायदे - Papita Khane Ka Sahi Samay Aur Fayde In Hindi

पपीता खाने का सही समय : Right Time To Eat Papaya In Hindi

शाम के वक़्त फलों के सेवन से बचें, क्योंकि यह पाचन क्रिया पर असर डाल सकते हैं। सुबह के समय फलों का सेवन फायदेमंद माना जाता हैं। इसी कारण पपीता खाना भी सुबह के समय लाभ दे सकता है। यह पेट के लिए बहुत गुणकारी फल माना जाता है और यदि आप इसे सुबह के नाश्ते में लेते हैं तो यह आपके पाचन तंत्र को मजबूती दे सकता है। इसके सेवन से आप पूरा दिन ताज़ा और फिट महसूस करेंगे। यह ऊर्जा प्रदान करने वाले फूड्स में से एक है।

पपीता खाने के फायदे : Benefits Of Eating Papaya In Hindi

1. शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Rich in powerful antioxidants)

पपीता पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड, टैनिन और सैपोनिन से भरपूर होते हैं। ये मजबूत एंटीऑक्सीडेंट हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और हमारा कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं।

2. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है (Lowers Cholesterol Levels)

पपीता ओलिक एसिड जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये फैटी एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL कोलेस्ट्रॉल) को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। पपीते के बीज फाइबर से भी भरपूर होते हैं। फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

3. हेल्थी गट (Gut health)

पपीता फाइबर से भरपूर होता है। यह हमारे मल त्याग को नियंत्रित करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को निकालता है। यह कब्ज में भी फायदेमंद है। पपीते के बीज में मौजूद कार्पेन (Carpaine) हमारी आंतों में बैक्टीरिया और परजीवी को मारता है और इस तरह हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

4. वजन घटाने में मदद करता है (Helps To Lose Weight)

पपीता हमारे चयापचय को विनियमित करने में भी मदद करता है और हमारे शरीर को वसा को अवशोषित करने से रोकता है। यह मोटापे को रोकने में मदद करता है।

5. सूजन को कम करता है (Reduces Inflammation)

पपीता सूजन को कम करने में कारगर साबित होता है। पपीते के बीज विटामिन C और एल्कलॉइड, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स जैसे यौगिकों से भरपूर होते हैं। ये सभी यौगिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण प्रदर्शित करते हैं। इस प्रकार वे गठिया जैसे रोगों में सूजन को रोकने और कम करने में उपयोगी होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...