Create

पपीता के पत्ते के फायदे और नुकसान : Papite Ke Patte Ke Fayde Aur Nuksan 

पपीता के पत्ते के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
पपीता के पत्ते के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

वैसे तो रोजाना हम अनेकों फल का सेवन करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पपीते के फल के साथ इसके पत्तियों के भी अनेकों लाभ होते हैं। पपीके के पत्ते सेहत के लिए बेहद ही अच्छा होता है। पपीते के पत्तों का सेवन करने से ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है। वहीं ये डेंगू जैसी बीमारी में एक असरदार दवा की तरह काम आता है। जानते हैं पपीते के पत्ते के फायदे और नुकसान।

पपीता के पत्ते के फायदे और नुकसान : Papite Ke Patte Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

पेट की सेहत के लिए फायदेमंद - पपीते के पत्तों से पेट के अनेकों बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। पपीते के पत्तों में कई प्रकार के एंजाइम्स होते हैं जैसी कि पपेन, एमिलेज, प्रोटीज, कायोमोपेन आदि। इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने के लिए पपीते के पत्ते लाभकारी हैं।

डायबिटीज की बीमारी में - डायबिटीज में पपीते के पत्ते लाभदायक होते हैं। इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल काफी हद तक कम हो जाता है।

मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी में सहायक - मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी में पपीते के पत्ते के बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकते है। इन बीमारियों में तेजी से ब्लड में प्लेटलेट्स कम होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में यदि आप पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करते हैं तो ये काफी हद तक लाभदायक साबित हो सकता है।

पपीता के पत्ते के जूस के नुकसान – Side Effects of Papaya Leaf Juice in Hindi

1 . यह गर्भपात का कारण बन सकता है।

2 . बांझपन की वजह भी बन सकता है।

3 . कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment