Create

पसीना आने के नुकसान

पसीना आने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
पसीना आने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

लोगों को पसीना आना वैसे तो आम बात है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अधिक पसीना आता है। इस समस्या को अक्सर लोग इग्नोर कर देते हैं। आपको बता दें, अगर आपको भी बहुत अधिक मात्रा में पसीना (Jyada Pasina Kyu Aata Hai) आता है तो यह आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। जानते हैं पसीने आने के नुकसान।

पसीना आने के नुकसान : Pasina Aane Ke Nuksan In Hindi

हार्ट अटैक का खतरा - देखा जाए आमतौर पर अगर कोई व्यक्ति वर्कआउट करता हैं तो इस समय पसीना आना काफी आम होता है। लेकिन अगर अचानक आपको बिना किसी कारण के पसीना आना शुरू हो जाता है तो यह दिल के दौरे Heart Attack In Hindi का संकेत हो सकता है।

मोटापे की वजह से - अगर कोई व्यक्ति अधिक मोटा है, तो उसे अधिक पसीना आता है। ऐसे में व्यक्ति को सेकेंडरी हाइपरहाइड्रोसिस (Secondary Hyperhidrosis) हो सकता है. ओबेसिटी (Obesity) होने पर व्यक्ति को किसी भी काम को करने में सामान्य व्यक्ति से ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है जो कई बार थका देने वाली साबित होती है और जिससे शरीर में पसीना भी ज्यादा आता है।

इंफेक्शन का खतरा रहता है - अगर शरीर में किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन Infection हैं, तो ऐसे में पसीना (Sweat) जरूरत से ज्यादा आने लगता है। हड्डियों के इंफेक्शंस या रीढ़ की हड्डी में लगी चोट से भी ऐसा होता है।

प्रेग्नेंसी में - प्रेग्नेंसी (Pregnancy) कोई बीमारी नहीं है लेकिन इस समय में महिला के शरीर में भी हार्मोन लेवल्स में कई बदलाव होते हैं, जिस कारण कई महिलाओं को अत्यधिक पसीना आने की परेशानी होती है। हालांकि, बच्चा हो जाने के बाद पसीने की दिक्कत दूर हो जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...