डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं पैशन फ्रूट

डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं पैशन फ्रूट (sportskeeda Hindi)
डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं पैशन फ्रूट (sportskeeda Hindi)

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खाने पीने का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। जिन चीजों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है,उसका सेवन डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए। मगर पैशन फ्रूट (Passion Fruit) एक ऐसा फ्रूट है, जिसका सेवन डायबिटीज के मरीज बिना की किसी चिंता के कर सकते हैं। पैशन फ्रूट में कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह फाइबर का एक शानदार स्रोत है और विटामिन सी और ए से भी भरपूर है। पैशन फ्रूट इम्युनिटी बढ़ाने, हार्ट से जुड़ी समस्याओं, हड्डियों को मजबूत करने, नींद में सुधार, कैंसर और सांस की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इसके साथ ही पैशन फ्रूट में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ कैल्शियम का भी भरपूर स्रोत होता है। जानते हैं डायबिटीज में पैशन फ्रूट के फायदे।

youtube-cover

डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं पैशन फ्रूट : Passion Fruit Is Beneficial For Diabetes In Hindi

1 . पीले पैशन फ्रूट के छिलके में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही पैशन फ्रूट में लोवर जी आई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) भी शामिल है, जो इसे डायबिटीज के लिए एक अच्छा विकल्प बनाते हैं।

2 . पैशन फ्रूट में विटामिन ए और विटामिन सी की प्रचुरता की वजह से ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने में मदद मिलती है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए उपयुक्त है। पैशन फ्रूट की शुगर कंटेंट काफी कम है, इस प्रकार यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan