Create

पतले होने की एक्सरसाइज : Patle Hone Ki Exercise

पतले होने की एक्सरसाइज (source - google images)
पतले होने की एक्सरसाइज (source - google images)

हम में से कई लोग व्यस्त जीवन जीते हैं क्यूंकि व्यायाम के लिए ज्यादा समय नहीं होता है। हालांकि, आपके जीवन को बदलने का मौका हमेशा ही होता है। आप अपने सोफे पर लेटने के बजाय जिम जा सकते हैं या घर पर ही व्यायाम का रास्ता चुन सकते है। यह आपको आराम भी देगा और आपको आगे बढ़ने के लिए पंख देगा, क्योंकि आप देखेंगे कि आपका शरीर दिन-पर -दिन सुधरता जा रहा है। शरीर से मोटे लोगो के लिए वज़न घटाना एक कठिन कार्य है लेकिन कुछ व्यायाम आपकी मदद कर सकते है व यक़ीनन एक अच्छा नतीजा भी दे सकते है। यह आप कुछ exercises के बारे में पढ़ेंगे, उनमें से कुछ घर के लिए योग्य है और अन्य जिम के वातावरण के लिए भी अच्छे है। ये कुछ एक्सरसाइज है जिनसे आप पतला और सुंदर शरीर पा सकते है।

पतले होने की एक्सरसाइज : Patle Hone Ki Exercise In Hindi

1 - प्लान्क आपको वह ऊर्जा देते हैं जिसकी आपको आवश्यकता होती है (Plank)

सभी शुरुआती लोगों के लिए प्लान्क व्यायाम करना आसान है। वे आपके शरीर की सभी मांसपेशियों को चालू करती है। आप एक ही समय में अपने शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से को एक्टिवेट कर रहे हैं। इसका मतलब है कि आप किसी भी अन्य व्यायाम की तुलना में अधिक कैलोरी (calorie) और वसा (fat) जलाते हैं। मांसपेशियों का विकास आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाता है।

2 - स्क्वाट फैट बर्नर हैं (Squats)

यदि आपको अपने शरीर को एक वजन उपकरण के रूप में उपयोग करके कैलोरी बर्न करनी है, तो स्क्वाट आपके लिए व्यायाम है। वे आपके चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देते हुए आपके पेट और पैरों की प्रमुख मांसपेशियों को ट्रैन करने में आपकी सहायता करते हैं।

3 - क्रंचेस आपके पेट के क्षेत्र को नया आकार दे सकते हैं (Crunches)

यह वह व्यायाम है जो फैट्स और कैलोरी घटाने के लिए केवल आपके शरीर के वजन का उपयोग करता है। आप कोर यानी पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और कमर क्षेत्र को आकार दे सकते हैं। एक पतली कमर या abs पाने के लिए क्रंचेस का सहारा लें।

4 - जॉगिंग (Jogging)

जॉगिंग किसी भी व्यक्ति के लिए आदर्श प्रकार की ट्रेनिंग है, चाहे वह उम्र या स्वास्थ्य की स्थिति कोई भी हो। यह आपके कंधों, बाहों और पैरों के लिए एक बेहतरीन गतिविधि है। यह आपके स्वास्थ्य के स्तर को तेजी से बढ़ा सकता है और आपके आहार को आपकी दैनिक आवश्यकताओं के अनुसार ढालता है।

5 - रस्सी कूदना (Jumping rope)

रस्सी कूदना कैलोरी बर्नर और लेग मसल डेवलपर का काम करता है। यह एक कसरत है जो आपको शायद बचपन से आती है। आप अपनी कोर की मांसपेशियों को अधिक ताकत दे सकते हैं और अपने कंधों और पैरों को भी विकसित कर सकते हैं। सर्वोत्तम आहार के साथ संयुक्त फिटनेस प्रोग्राम की इंटेंसिटी आपको अधिक वजन कम करने का मौका दे सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment