पीसीओएस आहार: टॉप 5 फल जिनसे महिलाओं को बचना चाहिए!

PCOS Diet: Top 5 Fruits Women Should Avoid!
पीसीओएस आहार: टॉप 5 फल जिनसे महिलाओं को बचना चाहिए!

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) एक सामान्य हार्मोनल विकार है जो कई महिलाओं को प्रभावित करता है। पीसीओएस के प्रबंधन में जीवनशैली में बदलाव और आहार समायोजन सहित एक समग्र दृष्टिकोण शामिल है। जबकि फलों को आम तौर पर स्वस्थ माना जाता है, कुछ फल अपनी चीनी सामग्री और ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण पीसीओएस लक्षणों को प्रभावित कर सकते हैं।

टॉप 5 फल जिन्हें पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को नहीं खाने पर विचार करना चाहिए:

1. केले:

केला एक सुविधाजनक और स्वादिष्ट नाश्ता है, लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्राकृतिक शर्करा की मात्रा अधिक होती है। केले के सेवन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि से इंसुलिन स्पाइक्स हो सकता है, जो पीसीओएस के लक्षणों को बढ़ा सकता है। इसके बजाय, जामुन जैसे कम ग्लाइसेमिक फलों को शामिल करने पर विचार करें, जिनका रक्त शर्करा पर कम प्रभाव पड़ता है।

youtube-cover

2. अंगूर:

अंगूर अपनी उच्च चीनी सामग्री के कारण कम मात्रा में सेवन किया जाने वाला एक और फल है। अंगूर में मौजूद प्राकृतिक शर्करा इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान कर सकती है, जो पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए एक आम समस्या है। यदि आप अंगूर की मिठास का आनंद लेते हैं, तो छोटे हिस्से या जामुन चुनने का प्रयास करें, जिनमें चीनी कम और फाइबर अधिक होता है।

3. आम:

आम स्वादिष्ट होते हैं लेकिन उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ आते हैं, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं। पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं के लिए रक्त शर्करा का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है, इसलिए सलाह दी जाती है कि आम का सेवन कम मात्रा में करें या इसकी जगह कम चीनी वाले विकल्प जैसे एवोकाडो या खट्टे फल लें।

4. अनानास:

अनानास एक कमाल का फल है, इसमें प्राकृतिक शर्करा भी अपेक्षाकृत अधिक है। रक्त शर्करा के स्तर में त्वरित वृद्धि से इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जिससे संभावित रूप से पीसीओएस के लक्षण बिगड़ सकते हैं। कीवी या स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को शामिल करने पर विचार करें जिनका रक्त शर्करा पर कम प्रभाव पड़ता है।

अनानास खाने से इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि हो सकती है!
अनानास खाने से इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि हो सकती है!

5. तरबूज:

हालांकि तरबूज हाइड्रेटिंग और ताजगी देने वाला होता है, लेकिन इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है और यह रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि का कारण बन सकता है। संयम महत्वपूर्ण है, और आप कम चीनी वाले विकल्प के लिए खरबूजा या जामुन जैसे फल चुनना चाह सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा