Create

पीनट बटर के 7 फायदे : Peanut Butter Ke 7 Fayde

पीनट बटर के 7 फायदे (source - sportskeeda hindi)
पीनट बटर के 7 फायदे (source - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

पीनट बटर (Peanut butter) यानी मूंगफली से बना हुआ मक्खन, अनेक प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ के साथ आता है। पीनट बटर के कुछ स्वास्थ्य लाभों में भूख कम करना, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना, हृदय रोग के जोखिम को कम करना, पेट के कैंसर के जोखिम को कम करना, एलर्जी को कम करने में मदद कर सकता है, पित्त की पथरी को रोकने में मदद करता है, त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, फ्लुइड्स का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। ब्लड शुगर के स्तर और मधुमेह को प्रबंधित करने में मदद करता है।

पीनट बटर के 7 फायदे : Peanut Butter Ke 7 Fayde In Hindi

आइए जानते हैं पीनट बटर के कुछ फायदों के बारे में :-

1. प्रोटीन का स्रोत (Source of protein)

पीनट बटर की न्यूट्रिशनल वैल्यू काफी अधिक है, यह ब्रेड स्प्रेड के रूप में भी कार्य करता है। शरीर को एमिनो एसिड्स के फायदे पीनट बटर और ब्रेड को साथ खाने से मिल सकते हैं और यह प्रोटीन को अपनी डाइट में लेने का एक स्वादिष्ट विकल्प है। पीनट बटर में प्रोटीन व एमिनो एसिड्स होते हैं।

2. हैल्थी फैट्स (Healthy fats)

पीनट बटर में हैल्थी फैट्स होते हैं जो उन-सैचुरेटेड फैट्स होते हैं। उन-सैचुरेटेड फैट्स में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और कोरोनरी हृदय रोग (coronary heart disease) के जोखिम को रोकने में एक भूमिका निभाता है।

3. विटामिन और मिनरल का स्रोत (Source of vitamin and mineral)

पीनट बटर में विटामिन E होता है, जो नर्व मेम्ब्रेन की रक्षा के लिए एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में निश्चित रूप से इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है, साथ ही फ्री-रेडिकल्स से जुड़े रोगों का खतरा, जैसे कैंसर, से बचने में मददगार है।

4. पोटेशियम (Contains potassium)

पीनट बटर में पोटैशियम की मात्रा सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकती है। पोटेशियम नर्व और हार्ट को अधिक बेहतर ढंग से कार्य करने में भी मदद करता है और बाज़ार में मिलने वाले पीनट बटर में नमक मिलाया जाता है। हालांकि, बिना नमक मिलाए हुए पीनट बटर को चुनना ज्यादा सेहतमंद होगा।

5. अल्जाइमर से बचाव कर सकता है (Prevents Alzheimer)

अध्यनों से पता चलता है कि पीनट बटर में नियासिन (niacin) की सामग्री होती है और पीनट बटर के सेवन से अल्जाइमर रोग के जोखिम को 70% तक कम हो सकते हैं।

6. दिल को स्वस्थ रखता है (Keeps heart healthy)

पीनट बटर में पोषक तत्वों और कैलोरी से भरपूर होता है। लेकिन, इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ट्रांस फैट नहीं होता है। इसके अलावा, पीनट बटर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से भी रोकता है। इससे हार्ट डिजीज और कार्डियोवैस्कुलर (cardiovascular) डिजीज की संभावना कम हो जाती है।

7. हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखता है (Maintaining Bone Health)

पीनट बटर कैल्शियम (calcium) और मैग्नीशियम (magnesium) से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मददगार साबित होता है। यह नाश्ते में बच्चों को देने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है क्योंकि इस समय उन्हें मजबूत हड्डियों के विकास की आवश्यकता होती है। एडल्ट्स के लिए यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) को रोकने के लिए बहुत अच्छा है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...