Create

औषधीय गुणों का भंडार है पीपल, जानिए 5 फायदे

औषधीय गुणों का भंडार है पीपल, जानिए 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
औषधीय गुणों का भंडार है पीपल, जानिए 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हर भारतीय ने कभी न कभी पीपल के पेड़ से जुडी कई बातें सुनी होंगी। हमारे देश में इस पेड़ की पूजा भी होती है लेकिन क्या आप इससे जुड़ें फायदों के बारे में जानते हैं? जी हां, पीपल में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। पीपल का वैज्ञानिक नाम फिकस रेलिगिओसा (ficus religiosa) होता है। आयुर्वेद के अनुसार, पीपल के पेड़ का हर हिस्सा कई स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों के इलाज में मदद कर सकता है। इसमें डायरिया, गैस्ट्रिक परेशानी और मिर्गी जैसे लगभग 50 विकारों को ठीक करने की क्षमता है।

पीपल के पेड़ की पत्तियों में एस्टेरिओड, मेनोस फेनोलिक, ग्लूकोज होता है, जब इसकी छाल की बात आती है, तो यह विटामिन K. Phaetosteroline और tainen से भरपूर होती है। उपरोक्त सभी तत्व इस पेड़ को एक असाधारण औषधीय वृक्ष बनाते हैं। यह लेख पीपल के फायदों के बारे में जानकारी देगा।

औषधीय गुणों का भंडार है पीपल, जानिए 5 फायदे - Peepal Ke Fayde In Hindi

1. खुजली का इलाज करे (Treats Persistent Skin Itching)

जब आप पीपल के कोमल पत्तों को खाना शुरू करेंगे तो आपकी खुजली के साथ-साथ अन्य चर्म रोग भी ठीक हो जाएंगे। आप इस पत्ते का उपयोग करके लगभग 40ml चाय भी बना सकते हैं, यह विभिन्न त्वचा रोगों के लिए भी बहुत प्रभावी है।

2. खराब भूख को ठीक करे (Cure poor appetite)

जो लोग अपनी भूख में सुधार करना चाहते हैं, वे पीपल के पके फलों का सेवन कर सकते हैं। आपको बैंगनी रंग के फलों का सेवन करने की कोशिश करनी चाहिए; ये फल पाचक रसों को ट्रिगर करने में मदद करेंगे और भूख बढ़ाने में मदद करेंगे।

3. दांत का दर्द ठीक करे (Cure toothache)

एक कटोरी पानी में पीपल के पेड़ की छाल और बरगद के पेड़ की छाल को बराबर मात्रा में मिलाकर उबाल लें। रोजाना सुबह अपने दांतों को ब्रश करने से पहले, इस पानी से कुल्ला करने का प्रयास करें, आपको तुरंत फायदा मिलेगाऔर इससे दांतों की विभिन्न बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलेगी।

4. सूखी फटी एड़ियों की मरम्मत करे (Repair dry cracked heels)

जब आप पीपल के पत्ते का अर्क या उसका दूध लगाते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी सूखी फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं। आप इसे अपने हाथ पर भी लगा सकते हैं, अगर यह सूखा और फटा हुआ है, तो यह उसे ठीक कर देगा।

5. रक्त शुद्ध करे (Purifies blood)

व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य के लिए विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने का प्रयास करना चाहिए और यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि शरीर में अशुद्धियां बाहर निकल जाएं। ऐसा करने से व्यक्ति अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य बना सकता है। आप पीपल के बीज से बने टॉनिक को बराबर मात्रा में शहद में मिलाकर खाना शुरू कर सकते हैं। यह आपके रक्त को शुद्ध करने और एनीमिया को दूर करने में मदद करेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...