पीपल के पत्तों को उबालकर पीने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे

पीपल के पत्तों को उबालकर पीने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे
पीपल के पत्तों को उबालकर पीने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे

पीपल के पेड़ की लोग पूजा करते हैं, लेकिन इसके पत्तों का उपयोग कई समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। पीपल के पत्ते कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीज, कॉपर जैसे मिनरल्स का बेहतरीन स्रो हैं, वहीं इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-एम्नेसिक ,दर्द निवारक, एंटीडायबिटिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो इन्हें सेहत के लिए बहुत लाभकारी बनाते हैं। ऐसे में अगर आप अपने दिन की शुरुआत पीपल के पत्तों का जूस पीकर करते हैं तो शरीर को एनर्जी मिलने के साथ-साथ सेहत भी अच्छी रहती है। तो चलिए जानते हैं पीपल के पत्तों (Peepal Leaf) को उबालकर पीने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे।

youtube-cover

पीपल के पत्तों को उबालकर पीने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे : Peepal Leaf Boiled Benefits For Health In Hindi

खांसी और बलगम दूर करने के लिए -

अगर किसी व्यक्ति को खांसी (Cough) और बलगम की समस्या हो रही है, तो ऐसे में उसे पीपल के पत्तों का रस पीना चाहिए। इससे छाती में जमा बलगम बाहर निकालने में मदद मिलती है। साथ ही यह खांसी की समस्या दूर करने में बहुत लाभकारी है।

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए -

अस्थमा और सांस संबंधी बीमारी वाले लोगों के लिए पीपल के पत्तों को उबालकर पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह फेफड़ों (Lungs) को डिटॉक्स और सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसके साथ ही सांस लेने में तकलीफ की समस्या से भी बचाता है।

दस्त में भी बहुत लाभकारी है -

अगर किसी व्यक्ति को दस्त की समस्या हो रही है तो उसे सुबह के समय पीपल के पत्तों को उबालकर उसका रस पीना चाहिए। ऐसा करने से दस्त के लक्षणों जैसे उल्टी, मतली, मल त्याग के दौरान पलता मल या पानी जैसे मल की समस्या में आराम प्रदान करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह पेट में गैस (Gas), ब्लोटिंग, अपच, कब्ज जैसी समस्याओं में भी लाभकारी है और पाचन में सुधार करता है।

मुंह को स्वस्थ रखने के लिए -

मुंह के हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने के लिए ये पानी बहुत फायदेमंद होता है। यह दांतों को कैविटी से बचाता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। वहीं मसूड़ों से खून निकलने और ढीलेपन की समस्या दूर करने में भी यह बहुत लाभकारी है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए -

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या है तो उसे नियमित रूप से सुबह पीपल के पत्तों का रस पीना चाहिए। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह भोजन के बाद ब्लड शुगर (Blood Sugar) में स्पाइक से बचाव, और लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan