पेट में गांठ के घरेलू उपाय

पेट में गांठ के घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
पेट में गांठ के घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)

पेट में गांठ abdominal-lump होने की वजह से लोगों को काफी असहजता होती है। कभी-कभी को इसकी वजह से पेट में काफी गंभीर दर्द की समस्या भी होती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते रहते हैं। पेट में गांठ के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जिनमें लिपोमा यानी चर्बी की गांठ Fat Lump, हर्निया और हीमेटोमा, कैंसर की गांठ cancer Lump या पित्ताशय में पथरी की गांठ शामिल हैं। इसलिए सबसे पहले आपको गांठ होने के कारण हो पहचानना जरूरी है। तभी इसका सही इलाज ले सकते हैं। लेकिन क्या पेट की गांठ के लिए कोई घरेलू उपचार है, जिससे इस समस्या से नैचुरली छुटकारा पाया जा सके। आइए जानते हैं पेट में गांठ घरेलू उपचार (pet mein ganth ka gharelu ilaaj)

पेट में गांठ का घरेलू इलाज- pet mein ganth ka gharelu ilaaj In Hindi

1 . पेट की गांठ को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट कच्ची हल्दीको गर्म पानी में मिलाकर इसका सेवन करें।

2 . गांठ को दूर करने के लिए 10 से 20 ग्राम कचनार के पेड़ की छाल लें और इसे 400ml पानी में उबालकर इसका काढ़ा बना लें। जब ये पानी घटकर 50ml तक रह जाए, तो इस काढ़े को छानकर घूंट-घूंट कर पी लें।

3 . पेट की गांठ दूर करने के लिए एक चुटकी हल्दी पाउडर और चुटकी भर लताकरंज चूर्ण को लाल मूली के रस में मिलाकर पिएं। जल्द लाभ मिलेगा।

4 . गांठ वाली जगह पर बेर के पत्तों से सेक लगाएं।

5 . दशांग लें और इसका लेप गांठों पर लगाएं, सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

6 . स्मोकिंग और शराब के सेवन से बचें।

7 . गांठ होने पर एक्सरसाइज जरूर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan