Create

पेट दर्द दूर करने के ल‍िए जायफल और नींबू 

पेट दर्द दूर करने के ल‍िए जायफल और नींबू  (फोटो - sportskeeda hindi)
पेट दर्द दूर करने के ल‍िए जायफल और नींबू (फोटो - sportskeeda hindi)

जब किसी को अपच, गैस, कब्‍ज की समस्‍या या अन्‍य क‍िसी पेट की समस्‍या के कारण पेट में दर्द होता है तो उस समय तुरंत दवा ले लेते हैं। लेकिन पेट दर्द दूर करने का एक आसान उपाय है जायफल और नींबू का सेवन भी है। जायफल में एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वहीं नींबू विटामिन C का मुख्य स्रोत है। जायफल nutmeg और नींबू lemon के म‍िश्रण का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। जानते हैं इसके बारे में।

पेट दर्द दूर करने के ल‍िए जायफल और नींबू : Pet Dard Dur Karne ke Liye Jaiphal Aur Nimbu In Hindi

जायफल और नींबू का रस का उपयोग - पेट में दर्द की समस्‍या दूर करने के लिए आप सबसे पहले जायफल के पाउडर में सोंठ म‍िला लें। 2 चम्‍मच जायफल पाउडर ले रहे हैं, तो उसमें 1 चम्‍मच नींबू का रस म‍िलाएं। अब इस म‍िश्रण को आप गुनगुने पानी में म‍िलाकर पी सकते हैं।

जायफल का चूर्ण लें - पेट दर्द दूर करने के ल‍िए जायफल और नींबू के म‍िश्रण से बनने वाले चूर्ण का सेवन करें। इसे खाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पेट की गैस और दस्‍त की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा। इस चूर्ण में थोड़ा घी म‍िलाकर सेवन करेंगे, तो पेट से जुड़ी समस्‍याएं नहीं होंगी।

जायफल और अदरक का सेवन - जायफल और नींबू के रस के साथ अदरक, दालचीनी, सेंधा नमक म‍िलाएं। इसका सेवन करने से दस्‍त, पेट में दर्द की समस्‍या दूर होगी। आप इस म‍िश्रण का सेवन गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment