Create

पेट दर्द होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू इलाज

पेट दर्द होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट दर्द होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

पेट दर्द (Abdominal pain) अचानक हो सकता है। इसके लिए अंतर्निहित कारण के अनुसार विभिन्न प्रकार के उपचार होते हैं। जीवनशैली में बदलाव, मसालेदार भोजन से बचने या शराब के उपयोग को समाप्त करके अपच को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि अपच के कारण दर्द बना रहे तो डॉक्टर आपको कुछ दवाएं लिख सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। यह लेख आपको पेट दर्द के इलाज के लिए कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहा है, जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

पेट दर्द होने पर अपनाएं ये 6 घरेलू इलाज - Pet Dard Hone Par Apnayein Gharelu Ilaaj In Hindi

1. पानी पिएं (Drink water)

ऐसा कहा जाता है कि किसी भी तरह की पेट की ख़राबी के लिए पानी हर समस्या का अंतिम समाधान है। शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए पानी की ज़रुरत होती है और आपके शरीर से टॉक्सिन्स को खत्म करने में मदद करता है। डिहाइड्रेटेड होने से उल्टी और दस्त के कारण पेट खराब हो सकता है। आपके पेट में एसिड की मात्रा बढ़ने से पेट में जलन हो सकती है। खूब पानी पीने से आपके पाचन तंत्र से एसिड खत्म हो सकता है जो आपको सुखदायक प्रभाव देता है।

2. बेकिंग सोडा और नींबू का रस (Baking soda and lemon drink)

यह अपच के लिए एक आसान और सबसे अच्छा विकल्प है। आप पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा के साथ नींबू का रस मिला सकते हैं जो पाचन संबंधी शिकायतों को दूर करने में मदद कर सकता है। ये ड्रिंक पेट में कार्बोनिक एसिड पैदा करता है, जिससे अपच और गैस में कमी आती है। नींबू में मौजूद एसिड आपके पेट में एसिड के स्राव को भी कम करता है।

3. नींबू पानी (Lemon water)

पेट के दर्द में नींबू पानी एक बेहतरीन विकल्प है। जब भी हमें पेट में तकलीफ महसूस होती है तो हमेशा नींबू पानी का चुनाव करना चाहिए। नींबू का क्षारीय प्रभाव पेट में अतिरिक्त एसिडिटी को शांत करने में मदद करता है।

4. अदरक का सेवन करें (Eat ginger)

अदरक का उपयोग प्राचीन काल से सर्दी, खांसी, मतली, उल्टी और दर्द के लिए किया जाता है। इसमें जिंजरोल (gingerols) और शोगोल (shogaols) नामक केमिकल होते हैं। ये केमिकल पेट के संकुचन को तेज करने में मदद कर सकते हैं जिससे पेट दर्द कम हो जाता है। यदि आप अदरक की तेज गंध को संभाल सकते हैं तो आप ताजा अदरक की जड़ को छील और काटकर चबा सकते हैं। इसके अलावा आप इसका सेवन चाय या भोजन में मिलाकर भी कर सकते हैं।

5. जीरा (Cumin seeds)

यदि आप तुरंत परिणाम चाहते हैं तो जीरा पेट के दर्द के लिए सबसे अच्छे समाधानों में से एक है। यह हाइपर एसिडिटी (hyperacidity), पेट की गैसीय दूरी (gaseous distention) और दर्द (pain) को कम करने में मदद करता है। उपयोग के लिए - 1 चम्मच जीरा, कुछ सूखे नारियल और 2 लहसुन की कलियां लें। इन्हें एक साथ कूटकर, इनका एक बार में सेवन करें। यह पेट में असहजता की भावना को तुरंत कम करने में मदद करेगा।

6. केला (Eat a banana)

केले में विभिन्न विटामिन, फोलेट और पोटेशियम होते हैं। यह आपके पेट में एसिड को कम करने में मदद कर सकता है और आपको हाइपरएसिडिटी से राहत दिला सकता है। केले ढीले मल में बल्क मिलाकर भी मदद कर सकते हैं, जिससे दस्त और पेट दर्द को कम किया जा सकता है।

* हम घर पर ही पेट की ख़राबी व दर्द के विभिन्न लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं। अंतर्निहित कारणों और तीव्रता की जांच करना भी आवश्यक है। ये कारक परिभाषित करेंगे कि आपको घरेलू उपचार की आवश्यकता है या डॉक्टर से परामर्श करें। हल्के लक्षणों के लिए, अपने आहार में बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां शामिल करना और शराब का सेवन कम करना लगभग निश्चित रूप से आपके लिए मददगार साबित होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...