Create

पेट की चर्बी से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

पेट की चर्बी से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पेट की चर्बी से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करना, विशेष रूप से पेट के आसपास, कुछ सकारात्मक जीवनशैली संशोधनों को सचेत रूप से शामिल करके सफलतापूर्वक प्राप्त किया जा सकता है। इनमें संतुलित आहार का पालन करना, पर्याप्त जलयोजन, नियमित व्यायाम, तनाव के स्तर को कम करना, समय पर भोजन करना, अस्वास्थ्यकर भोजन की लालसा से बचना और लगातार शरीर के वजन की निगरानी करना शामिल है। इस लेख के माध्यम में हम पेट की चर्बी कम करने के कुछ आसान घरेलू उपाय बताये गए हैं, जिन्हें अपना के आप चर्बी घटा सकते हैं।

पेट की चर्बी से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय - Pet Ki Charbi Ghatane Ke Liye Apnaye Ye Gharelu Upaay In Hindi

प्रोटीन और फाइबर का सेवन बढ़ाएं (Increase protein and fiber intake)

प्रोटीन और फाइबर न केवल विकास, अंगों, ऊतकों के विकास और पाचन तंत्र के कार्यों को बढ़ाने के लिए, बल्कि स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल, अंडे, दूध सहित खाद्य पदार्थ प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और उन्हें नियमित आहार में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि वे भूख को पूरा करते हैं, जंक फूड के लिए असामयिक लालसा को रोकते हैं तथा वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए चयापचय और पाचन को बढ़ाते हैं।

ताजे फलों का सेवन करें (Eat fresh fruits)

फल, विशेष रूप से सिट्रस किस्मों, विटामिन C से भरे हुए होते हैं, जो शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं की रक्षा के लिए उचित ब्लड सर्कुलेशन को विनियमित करने और उपयोगी एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदान करने के अलावा, प्रतिरक्षा, त्वचा और बालों के कल्याण को बढ़ावा देता है। संतरे, अंगूर और जामुन सहित हर सुबह एक कटोरी ताजे फल खाने से शरीर की रक्षा करने की क्षमता बढ़ेगी और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी।

पाचन के लिए अपने पेट को समय दें (Give your stomach time to digest)

आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ब्लडस्ट्रीम में आत्मसात और अवशोषित होने में कुछ समय लगता है, इसलिए शरीर में नियमित मेटाबोलिज्म कार्यों को करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा होती है। इसलिए, आम तौर पर रात का खाना सोने से कम से कम दो घंटे पहले समाप्त करने की सलाह दी जाती है, ताकि भोजन के कण पूरी तरह से पच जाएं और पेट के अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए अपच या सूजन का कारण न बनें।

हर्बल चाय का सेवन करें (Drink herbal tea)

हर्बल चाय, लेमनग्रास, कैमोमाइल या ग्रीन टी हो, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। ये यौगिक अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जैसे कि सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, हानिकारक मुक्त कणों को समाप्त करना और शरीर में ब्लडस्ट्रीम को साफ करना। इस प्रकार, हर्बल चाय आंत, लिवर और किडनी में खाद्य अपशिष्टों के संचय को रोकती है और सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करती है तथा स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में सहायता करती है।

चीनी में कटौती करें (Cut Down On Sugar)

चीनी में पोषक तत्व नहीं होते हैं। यह केवल खाली कैलोरी प्रदान करती है जिसका उपयोग आपका शरीर नहीं करता है। यह ब्लड शुगर के स्तर के अचानक बढ़ने का कारण बनता है, सामान्य ब्लड प्रेशर और सर्कुलेशन में बाधा डालता है, इसके अलावा इंसुलिन स्पाइक्स की ओर जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...