Create

फालसा खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

फालसा खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
फालसा खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

फालसा (Phalsa), जिसे भारतीय शर्बत बेरी (Indian Sherbet Berry) के रूप में भी जाना जाता है, हमारे देश में विदेशी फलों की सूची में सबसे ऊपर माना जाता है। यह शर्बत की तैयारी में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। फालसा विटामिन, पर्याप्त मात्रा में मिनरलों का एक पावरहाउस है जो आसानी से पचने योग्य है। यह एक मौसमी फसल है, जिसमें ग्रीष्म ऋतु फलने की प्राथमिक अवधि होती है। कटाई के बाद फल थोड़े समय के लिए ही ताजे रहते हैं और इसलिए इनका तुरंत सेवन करना चाहिए।

फालसा में प्रचुर मात्रा में विटामिन C, सोडियम और आयरन जैसे असंख्य लाभकारी ट्रेस मिनरल, साथ ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सिस्टम में स्वस्थ कोशिकाओं को ऑक्सीकरण करने से हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करने में सहायता करते हैं। यह लेख आपको फालसा खाने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी देने जा रहा है।

फालसा खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे - Phalsa Khane Ke Fayde In Hindi

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को नियंत्रित करे (Control electrolyte imbalance)

सोडियम सामग्री में आंतरिक रूप से उच्च होने के कारण, फालसा ब्लडस्ट्रीम में प्रमुख आयनों जैसे सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह इष्टतम एंजाइम फ़ंक्शन और मांसपेशियों की गतिविधि के लिए तंत्रिकाओं के माध्यम से आवेगों के संचरण को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है और इस प्रकार इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को नियंत्रित करता है।

एनीमिया का प्रभावी ढंग से इलाज करता है (Treats anemia effectively)

फालसा में भारी मात्रा में आयरन होता है, जो मिनरल संश्लेषण की निगरानी के साथ-साथ शरीर में अंगों और ऊतकों के बीच रक्त के सुचारू प्रवाह में केंद्रीय है। आयरन की कमी या एनीमिया के मामलों में, पके फल का सेवन आयरन के स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ चक्कर आना और थकान से निपटने में मदद करता है।

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करे (Control blood sugar level)

फालसा फल पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ स्वाभाविक रूप से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) से भरपूर होते हैं। भोजन के बाद फालसा या एक गिलास फालसा जूस का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज सांद्रता में अचानक वृद्धि को दबाने में मदद मिलती है। फालसा का यह जबरदस्त एंटीहाइपरग्लाइसेमिक (antihyperglycemic) प्रभाव मधुमेह वाले लोगों के लिए आहार में शामिल करना आदर्श बनाता है।

न्यूरोलॉजिकल समस्याओं को ठीक करे (Cures Neurological Problems)

फालसा फल मस्तिष्क की पुरानी विसंगतियों का प्रभावी तरीके से इलाज कर सकता है। कई कार्यात्मक फाइटोकेमिकल्स (phytochemicals) की उपस्थिति के कारण, फालसा खाना हमारे शरीर की न्यूरो-संबंधी समस्याओं से लड़ने की क्षमता के लिए बहुत फायदेमंद है।

त्वचा के संक्रमण को कम करे (Reduces skin infections)

फालसा फल ने हल्के से गंभीर त्वचा संक्रमण को प्रबंधित करने में भी मदद की है। फालसा में एंटीऑक्सीडेंट, सूजन-रोधी गुण और कसैले तत्व, त्वचा की खुजली को कम करने के अलावा एक्जिमा (eczema) और खुजली की समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment