Create

बवासीर हो सकता है दर्दनाक, जानिये 7 घरेलू इलाज

बवासीर हो सकता है दर्दनाक, जानिये 7 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बवासीर हो सकता है दर्दनाक, जानिये 7 घरेलू इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बवासीर (Piles) को हेमोर्रोइड्स (haemorrhoids) के रूप में भी जाना जाता है। गुदा नहर क्षेत्र में सूजी हुई नसें होती हैं। जब अपनी सामान्य अवस्था में होते हैं, तो वे मल के मार्ग को नियंत्रित करने के लिए तकिये के रूप में कार्य करती हैं। मलत्याग के दौरान गुदा क्षेत्र में दबाव बढ़ाने वाले कारक बवासीर के लिए बेहद जिम्मेदार होते हैं। कुछ आसान उपायों से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इस लेख में बवासीर के लिए घरेलू इलाज बताये गए हैं।

बवासीर हो सकता है दर्दनाक, जानिये 7 घरेलू इलाज - Piles Ka Gharelu Ilaaj In Hindi

नारियल तेल (Coconut oil)

नारियल के तेल में मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बवासीर में होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं। इसमें एनाल्जेसिक (pain-relieve) गुण होते हैं जो बवासीर के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो बवासीर के लक्षणों को कम करने की अनुमति देते हैं।

कोल्ड कंप्रेस (Cold compress)

एक बार में कम से कम 15 मिनट के लिए सूजन से राहत पाने के लिए गुदा क्षेत्र पर आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस लगाएं। दर्दनाक बवासीर के लिए, कोल्ड कंप्रेस दर्द से निपटने का एक अत्यंत प्रभावी साधन हो सकता है।

व्यायाम (Exercise)

बवासीर के लक्षणों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए घर पर व्यायाम करना एक शानदार तरीका हो सकता है। नियमित पेल्विक फ्लोर व्यायाम करना बवासीर के लिए दीर्घकालिक समाधान साबित हो सकता है। अपनी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने से आपकी आंत को ज्यादा तनाव डाले बिना खाली करने में मदद मिल सकती है।

फाइबर युक्त डाइट (Fiber rich diet)

पर्याप्त अघुलनशील और साथ ही घुलनशील फाइबर के साथ संतुलित आहार खाने से आपको नियमित मल त्याग करने में मदद मिलेगी। अघुलनशील फाइबर आपके मल में बल्क जोड़ता है, जिससे मल गुजरने के दौरान आपके तनाव कम महसूस हो सकता है। फाइबर को स्वस्थ आंत को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है।

हाइड्रेटेड रहे (Stay hydrated)

पर्याप्त पानी और फलों के रस जैसे अन्य स्वस्थ तरल पीने से आपकी आंत को कम शुष्क बनाने में मदद मिलती है। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो आपका पाचन स्वास्थ्य बेहतर होना शुरू हो जाता है, जिससे आपको मल त्याग के दौरान कम दबाव डालने में मदद मिलती है।

तनाव प्रबंधन और अच्छी नींद लें (Stress management and good sleep)

आराम करने और तनाव को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए सचेत प्रयास करने से आंत्र की अच्छी आदतों को विनियमित करने पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। रात में पर्याप्त नींद लेने से भी पाचन स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद मिलती है। बदले में यह सही आंत्र मार्ग को बढ़ावा देता है।

सिट्ज़ बाथ (Sitz Bath)

गर्म स्नान बवासीर के कारण होने वाली जलन को शांत करने में मदद कर सकता है। सिट्ज़ बाथ का उपयोग करने का प्रयास करें। सिट्ज़ बाथ एक ऐसी विधि है जिसमें एक छोटे से प्लास्टिक के टब का उपयोग किया जाता है जो टॉयलेट सीट पर फिट हो जाता है ताकि आप प्रभावित क्षेत्र को विसर्जित कर सकें। इस पानी में मिलाने के लिए डॉक्टर की सलाह के मुताबिक बीटाडीन घोल या अन्य एंटीसेप्टिक घोल का उपयोग किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...