Create

Immunity बढ़ाए अनानास का जूस, जानिए इससे मिलने वाले फायदे

Immunity बढ़ाए अनानास का जूस, जानिए इससे मिलने वाले फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Immunity बढ़ाए अनानास का जूस, जानिए इससे मिलने वाले फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अनानस (Pineapple) स्वास्थ्य लाभों में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार, स्वस्थ कार्ब्स का अच्छा स्रोत हैं। वैसे ही, अनानास के रस (Pineapple Juice) के स्वास्थ्य लाभों में प्रतिरक्षा बूस्टर और एंटी इंफ्लेमेटरी फाइटर शामिल हैं, शरीर और दिमाग को डिटॉक्सीफाई (detoxify) करने में मदद करते हैं, उत्कृष्ट दृष्टि, रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं, कैंसर को रोकते हैं, मसूड़ों को मजबूत करते हैं, स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं, अल्सरेटिव कोलाइटिस का इलाज करते हैं, गठिया के रोगियों के लिए उपयुक्त, कम करता है ऐंठन, स्वस्थ त्वचा का समर्थन करता है, अस्थमा, खांसी और साइनसाइटिस का इलाज करता है, हड्डियों को मजबूत करता है और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है।

Immunity बढ़ाए अनानास का जूस, जानिए इससे मिलने वाले फायदे : Pineapple Juice Benefits In Hindi

youtube-cover

प्रतिरक्षा बूस्टर और इंफ्लाममशन फाइटर (Immune booster and inflammation fighter)

'इम्युनिटी विटामिन' - विटामिन C, अनानास का रस रक्त में ग्रैनुलोसाइट स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। ग्रैन्यूलोसाइट्स (Granulocytes) - बेसोफिल (Basophils), ईोसिनोफिल (Eosinophils) और न्यूट्रोफिल (Neutrophils) - वाइट ब्लड सेल्स हैं जो कीटाणुओं और बैक्टीरिया से लड़ती हैं। इसके अलावा, अनानास के रस में उच्च स्तर के आवश्यक और अघुलनशील अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन A सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

यह शरीर और दिमाग को डिटॉक्सीफाई करता है (Detoxifies body and mind)

क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट और एक प्रोटियोलिटिक एंजाइम - ब्रोमेलैन से भरा हुआ है, अनानास का रस शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए एक अच्छा पेय है। अनानास का एक लंबा इतिहास है जैसे पाचन सहायता, एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ दवा, और चयापचय को बढ़ावा देना।

एक स्वस्थ हृदय पेय (Healthy heart drink)

अपने आहार में अनानास का रस शामिल करें और आपका दिल आपको धन्यवाद देगा। पोटेशियम (Potassium) और ब्रोमेलैन (Bromelain) की अपनी सामग्री के कारण, अनानास रक्त के थक्के को रोकता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। यह आपको दिल के दौरे और स्ट्रोक से भी बचाएगा। अनानास में तांबा (Copper) भी होता है, जो लाल कोशिका निर्माण (RBC) के लिए एक प्रमुख खनिज है।

रक्तचाप को नियंत्रित करता है (Controls blood pressure)

सोडियम-कम, पोटेशियम आहार हाइपरटेंशन को बढ़ा सकता है। पोटेशियम आपके शरीर में पानी की मात्रा को मापने में आपकी मदद करता है। साथ ही यह आपके खून के लिए भी अच्छा होता है। अनानास सबसे कम सोडियम सामग्री वाले फलों में से एक है। एक कप अनानास के रस में लगभग 1 मिलीग्राम सोडियम और 195mg पोटेशियम होता है। इसलिए पोषण विशेषज्ञ उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) वाले लोगों के लिए अनानास के रस की सलाह देते हैं।

स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है (Promotes healthy digestion)

अनानास और भोजन हो, ब्रोमेलैन जटिल प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है। यह बदले में, पाचन को तेज कर सकता है और कब्ज या पाचन को कम कर सकता है। यह कोई रहस्य नहीं है कि फाइबर घुलनशील फाइबर पाचन के लिए आवश्यक है।

हड्डियों को मजबूत करें (Tighten the bones)

मैग्नीशियम और मैंगनीज की कमी का ऑस्टियोपोरोसिस से सीधा संबंध है। चूंकि अनानास इन खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है, यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment