अनार खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे

अनार खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे (sportskeeda Hindi)
अनार खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे (sportskeeda Hindi)

अच्छी सेहत के लिए हर व्यक्ति तरह-तरह की चीजों का उपयोग करता रहता है। ऐसे में अगर व्यक्ति सुबह अपने दिन की शुरुआत फल खाकर या उनके जूस से करता है, तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हालांकि माना जाता है कि फलों के जूस की तुलना में साबुत फल का सेवन सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक है। ऐसा इसलिए क्योंकि, गूदे में डाइट्री फाइबर और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं अनार खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

youtube-cover

अनार खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे : 5 Benefits Of Eating Pomegranate In Hindi

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से होते हैं भरपूर -

अनार में पॉलीफेनोल्स नामक फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं।

सूजन संबंधी स्थियों में सुधार करता है -

अनार शरीर की सूजन और कई क्रोनिक स्वास्थ्य स्थितियों जैसे हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, कैंसर और अल्जाइमर रोगों से लड़ने में बहुत प्रभावी है।

किनडी को स्वस्थ रखता है -

अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण किडनी की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही किडनी को स्वस्थ रखने और किडनी फंक्शन में सुधार करने में बी सहायक हैं।

कार्डियोवास्कुलर को बनाए रखता है -

धमनियों में रुकावट की समस्या में सुधार करने में अनार का सेवन बहुत लाभकारी है। यह प्लाक के निर्माण को रोकने और कम करने में मदद करता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखन में भी मदद करता है।

एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं -

अनार के एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो एक प्रभावी एंटीबायोटिक बनाते हैं, जिससे यह संक्रमण और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में बहुत प्रभावी है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और जल्द रिकवरी में भी मदद करता है।

खाली पेट अनार खाने के नुकसान- Side Effects Of Eating Pomegranate On Empty Stomach In Hindi

1. गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं

जिन लोगों की आंत बहुत संवेदनशील होती हैं उन्हें कई बार खाली पेट अनार का सेवन पर पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड सकता है।

2. ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है

डायबिटीज रोगियों को इसका खाली पेट सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए। साथ ही इसकी सही मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। ग्लाइसेमिक इंडेक्स में हाई होने की वजह से यह जल्दी ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाता है और ब्लड शुगर में अचान स्पाइक का कारण भी बन सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan