वजन बढ़ाने के लिए आलू खाने के तरीके

वजन बढ़ाने के लिए आलू खाने के तरीके (sportskeeda Hindi)
वजन बढ़ाने के लिए आलू खाने के तरीके (sportskeeda Hindi)

आलू जिसे हर कोई बड़े ही स्वाद के साथ खाता है। आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आलू सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं बल्कि, सेहत में भी बेमिसाल होता है। आलू के सेवन से वजन (Weight Gain) को बढ़ाया जा सकता है। आलू में फाइबर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवोनॉयड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए आलू खाने के तरीके।

youtube-cover

वजन बढ़ाने के लिए आलू खाने के तरीके : Potatoes For Weight Gain In Hindi

उबले आलू का सेवन -

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में उबले आलू का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए रोजाना उबले आलू में काला नमक छिड़क कर खाने से वजन को बढ़ाया जा सकता है।

आलू की सब्जी का सेवन -

लगभग हर घर में आलू की सब्जी बनाई जाती है और सबसे अच्छी बात ये कि इसे बच्चे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं। ऐसे में आलू की सब्जी को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ा सकता है।

आलू का हलवा खाएं -

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं और वजन को भी बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आप आलू से बने हलवे का सेवन कर सकते हैं। ये हलवा न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now