इन 5 स्वास्थ्य लाभों के लिए हँसी योग का अभ्यास करें!

Practice laughter yoga for these 5 health benefits!
इन 5 स्वास्थ्य लाभों के लिए हँसी योग का अभ्यास करें!

हँसी योग को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए दिखाया गया है, जिसमें तनाव कम करना, मनोदशा में सुधार करना और समग्र कल्याण में वृद्धि करना शामिल है।

आज हम हँसी योग का अभ्यास करने के शीर्ष पाँच स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे।

तनाव कम करता है

हँसी योग के सबसे प्रसिद्ध लाभों में से एक इसकी तनाव को कम करने की क्षमता है। हंसी को शरीर में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है, जैसे कि कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन, और एंडोर्फिन जैसे फील-गुड हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है। हंसी के योग का नियमित रूप से अभ्यास करके आप अपने तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं और अपने समग्र मूड में सुधार कर सकते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है

हंसी योग एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाकर और टी-कोशिकाओं जैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं को सक्रिय करके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा दे सकता है। यह आपके शरीर को संक्रमणों और बीमारियों से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकता है, और पुरानी बीमारियों के विकास के आपके जोखिम को भी कम कर सकता है।

मूड बढ़ाता है

youtube-cover

हँसी योग का नियमित रूप से अभ्यास करके, आप अपने मनोदशा और कल्याण की समग्र भावना में सुधार कर सकते हैं। हंसी को मस्तिष्क में डोपामाइन और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, जो न्यूरोट्रांसमीटर हैं जो मूड और भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार हैं। इन फील-गुड केमिकल्स के स्तर को बढ़ाकर, आप चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम कर सकते हैं और जीवन पर अपने समग्र दृष्टिकोण में सुधार कर सकते हैं।

सामाजिक जुड़ाव में सुधार करता है

सामाजिक जुड़ाव में सुधार करता है!
सामाजिक जुड़ाव में सुधार करता है!

लाफ्टर योग का आमतौर पर एक समूह सेटिंग में अभ्यास किया जाता है, जो सामाजिक संबंध को बेहतर बनाने और अलगाव और अकेलेपन की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है। हँसी संक्रामक होती है, और जब आप दूसरों के साथ हँसते हैं, तो यह एकता और जुड़ाव की भावना पैदा करती है। एक समूह में हँसी योग का अभ्यास करके, आप अपने सामाजिक कौशल में सुधार कर सकते हैं, नए दोस्त बना सकते हैं और समुदाय की भावना पैदा कर सकते हैं।

एरोबिक व्यायाम प्रदान करता है

लाफ्टर योग भी एरोबिक व्यायाम का एक रूप है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जैसे हृदय स्वास्थ्य में सुधार, फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करना। जब आप हँसी योग का अभ्यास करते हैं, तो आप गहरी साँस लेने के व्यायाम में संलग्न होते हैं जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने और समग्र श्वसन क्रिया में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। यह सांस की बीमारियों, जैसे अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now