Create

प्रतिदिन 1 चम्मच शहद खाने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ

प्रतिदिन 1 चम्मच शहद खाने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
प्रतिदिन 1 चम्मच शहद खाने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कई वर्षों से ही घरेलू नुस्खों में शहद (Honey) का विशेष स्थान रहा है। शहद कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, चाहे वह खांसी से राहत हो या इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण हों। शहद बहुत सारे गुणों का भंडार है। यह अन्य स्वास्थ्य लाभों की एक श्रृंखला को भी वहन करता है। जैसे जब इसका रिफाइंड चीनी की जगह इस्तेमाल किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि चीनी खाली कैलोरी देती है। दूसरी ओर, शहद समृद्ध है और इसके कई फायदे हो सकते हैं। यह लेख प्रतिदिन शहद खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करने जा रहा है।

प्रतिदिन 1 चम्मच शहद खाने से मिल सकते हैं बहुत से स्वास्थ्य लाभ - Pratidin 1 Chamach Shahad Khaane Se Mil Sakte Hain Bahut Se Swasthy Labh In Hindi

1. इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं (Has anti-inflammatory properties)

सूजन से हृदय रोग, ऑटोइम्यून विकार और कैंसर हो सकता है। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इसके कुछ स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार होते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को सूजन से बचाने में मदद कर सकते हैं। प्रतिदिन शहद के सेवन से आप शरीर में होने वाली सूजन से भी बचाव कर सकते हैं।

2. रक्तचाप को कम करने में मदद करे (Helps Reduce Blood Pressure)

उच्च रक्तचाप हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। शहद रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। यह एंटीऑक्सीडेंट के कारण होता है, जो निम्न रक्तचाप में मदद करता है। इसके अलावा, एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रतिदिन शहद का सेवन रक्तचाप को कम करता है।

3. कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करे (Improves Cholesterol Levels)

उच्च LDL (खराब कोलेस्ट्रॉल) का स्तर हृदय रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। कोलेस्ट्रॉल का यह रूप विभिन्न हृदय रोगों में प्रकट होता है। LDL एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास में शामिल है। धमनियों में फैट जमा होने से दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है। शोध के अनुसार, रोज़ाना शहद का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है। यह कुल और LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके अतिरिक्त, यह HDL (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक बढ़ाता है।

4. खांसी से राहत दिलाए (Relieves cough)

सर्दी और खांसी के पारंपरिक उपचारों में शहद को शामिल करना निश्चित है। शोध कहता है कि 1-2 चम्मच शहद बच्चों में रात को होने वाली खांसी से राहत दिला सकता है और उन्हें सोने में मदद कर सकता है। हालांकि, इसके लिए आप पहले डॉक्टर से सुझाव ज़रूर लें।

5. कैंसर की रोकथाम में मदद करे (Help prevent cancer)

शहद कई सेल-सिग्नलिंग पथों में हस्तक्षेप करके कैंसर विरोधी प्रभाव डालता है। इन मार्गों में उत्प्रेरण एपोप्टोसिस (cell death), एंटीमुटाजेनिक, एंटीप्रोलिफेरेटिव और एंटी-इंफ्लेमेटरी मार्ग शामिल हैं। यह शरीर की श्वेत रक्त कोशिकाओं (white blood cells) को संकेत देकर प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को संशोधित करता है। नतीजतन, यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...