Create

प्रेग्नेंसी के दौरान किन फलों का करना चाहिए सेवन, पाएं पूरी जानकारी 

प्रेग्नेंसी के दौरान किन फलों का करना चाहिए सेवन, पाएं पूरी जानकारी
प्रेग्नेंसी के दौरान किन फलों का करना चाहिए सेवन, पाएं पूरी जानकारी
Shilki

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान हर महिला ये चाहती है कि वो अच्छे से अच्छा खाए और खुद को और अपने बच्चे को तंदुरुस्त रखें। इसके लिए प्रेगनेंट महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि फलों में वो हर तरह के पोषण तत्व होतें हैं जिनकी उनको जरूरत होती है। प्रेगनेंसी में महिलाओं को तरह तरह के फलों (Fruits) का सेवन करना चाहिए। लेकिन सबसे बड़ा प्रशन ये है कि वो कौन से फल होते हैं जिसे प्रेगनेंसी में खाया जा सकता है इस बात की जानकारी भी जरूरी है क्योंकि इस दौरान कई ऐसे फल होते हैं जिनके सेवन से मिसकैरेज (miscarriage) होने का खतरा भी बना रहता है। तो आइए जानते हैं वो कौन से फल हैं जिनके सेवन से प्रेगनेंट महिला और उसके होने वाले बच्चे को पूरी तरह से पोषण मिल सकें।

प्रेग्नेंसी के दौरान किन फलों का करना चाहिए सेवन, पाएं पूरी जानकारी - Pregancy Ke Duaran Kin Falon Ka Karna Chaiye Sevan, Paye Puri Jankari In Hindi

अनार (Pomegranate) - अनार् (Anar) के सेवन से खून बढ़ता है। यदि आप रोजाना एक अनार का सेवन करते हैं तो ये ब्लड सेल्स को बढ़ाएगा। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं । इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

केले (Banana ) - प्रेग्नेंट महिला केले (Kela) का सेवन कर सकती हैें। केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, सेलेनियम, पोटेशियम, फाइबर और फोलेट प्रेग्नेंट महिला और उसके बच्चे के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। केले के सेवन से मॉर्निंग सिकनेस (Morning Sickness) नहीं होती साथ ही ये आपको एनर्जी भी देता है।

तरबूज (Watermelon) - तरबूज (Tarbooj) में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे आयरन, जिंक, कैल्शियम, विटामिन सी आदि मौजूद होते हैं ये सभी तत्व प्रेगनेंट महिला के लिए बेहद जरूरी होते हैं। तरबूज में पानी की अधिक मात्रा होने के कारण महिला को पानी की कमी नहीं होती साथ ही ये भ्रूण के विकास के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही तरबूज में पाया जाने वाला फाइबर वजन को बढ़ने से कंट्रोल भी करता है।

सेब (Apple) - सेब के सेवन से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। सेब में पाए जाने वाला मिनरल और पोटेशियम गर्भवती महिला के लिए लाभदायक साबित होता है। सेब के सेवन से शरीर में ताकत बनी रहती है।

चीकू (Sapodilla) - चीकू (Chikoo) के सेवन से तुरंत एनर्जी का संचार होता है साथ ही ये वजन को कम करने में भी मदद करता है। चीकू में एंटी-कैंसर गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। प्रेग्नेंट महिला को इसका सेवन करना चाहिए जिससे उनका ज्यादा वजन न बढ़े साथ ही उनकी एनर्जी बनी रहे।

संतरा और मौसम्बी (Orange and Sweet lemon) - संतरी (Santra) और मौसमी में विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो किसी भी बीमारी को दूर रखने में मदद करते हैं। इसलिए प्रेगनेंट महिला को संतरा और मौसम्बी का सेवन जरूर करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

comments icon
Fetching more content...