Create

प्रेग्नेंसी में क्यों घटने लगता है प्लेटलेट काउंट? जानें इसके कारण और उपाय : Pregnancy Me Kyu Ghatne Lagta Hai Platelet Count? Jane Iske Karan Aur Upay

प्रेग्नेंसी में क्यों घटने लगता है प्लेटलेट काउंट? जानें इसके कारण और उपाय  (फोटो - sportskeeda hindi)
प्रेग्नेंसी में क्यों घटने लगता है प्लेटलेट काउंट? जानें इसके कारण और उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

प्रेग्नेंसी के समय महिला में 116,000 से कम प्‍लेटलेट काउंट अच्‍छी स्‍थ‍ित‍ि नहीं है, ब्‍लड क्‍लॉट से बचने के ल‍िए एक महिला के शरीर में प्‍लेटलेट काउंट सही होना चाह‍िए और वो भी तब जब आपके अंदर एक नन्‍ही जान मौजूद हो। अगर किसी महिला का प्रेग्नेंसी में प्‍लेटलेट काउंट कम हो जाए तो ब्‍लीड‍िंग होने की आशंका बढ़ जाती है और इसके कारण गर्भाशय में ब्‍लड की मात्रा भी बढ़ जाएगी और इसके चलते नॉर्मल की जगह सीजेर‍ियन ड‍िलीवरी करवानी पड़ सकती है। जानते हैं प्रेग्नेंसी में प्‍लेटलेट काउंट कम होने के कारण।

प्रेग्नेंसी में प्‍लेटलेट काउंट क‍ितना होना चाह‍िए? (Platelets count in pregnancy)

प्रेग्नेंसी की बात करें तो इस समय में महिला के शरीर में नॉर्मल प्‍लेटलेट काउंट 140,000 से 400,000 प्रति माइक्रोलीटर ब्लड के करीब होना चाह‍िए। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि गर्भावस्था के दौरान लो प्लेटलेट काउंट की स्‍थ‍ित‍ि न आए, प्‍लेटलेट काउंट 116,000 से कम नहीं होना चाह‍िए।

प्रेग्नेंसी में प्‍लेटलेट काउंट कम होने के कारण (Low platelets count causes during pregnancy)

1. अगर किसी महिला को कैंसर या एचआईवी की समस्या हैतो ऐसे में लो प्‍लेटलेट की समस्‍या हो सकती है।

2. शरीर में ज‍िंंक की कमी के कारण भी प्रेग्नेंसी के समय में लो प्‍लेटलेट की समस्‍या हो सकती है।

3. एसएलई एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है ज‍िसके चलते भी प्रेग्नेंसी के दौरान लो प्‍लेटलेट की समस्‍या हो सकती है।

4. प्रेग्नेंसी के दौरान ली जाने वाली कुछ खास दवाओं के कारण लो प्‍लेटलेट की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए सेल्‍फ मेड‍िकेशन अवॉइड करें।

5. प्रेग्नेंसी के दौरान ब्‍लड प्रेशर हाई होने के कारण लो प्‍लेटलेट की समस्‍या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...