डाइट कोक पीने के फायदे और नुकसान 

डाइट कोक पीने के फायदे और नुकसान
डाइट कोक पीने के फायदे और नुकसान (Image credit - The Coca-Cola company)

आजकल ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। जिसको कम करने के लिए लोग डाइट का सहारा ले रहे हैं। इसके चलते बाजार में भी अब ऐसे प्रोडक्ट आने लगे हैं, जो आपकी डाइट फ्रेंडली हैं। यानी की आप डाइट के दौरान इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। जिसमें से आज हम बात करेंगे डाइट कोक के बारे में। डाइट कोक उन लोगों के लिए बनाई गई है, जिन्हें कोल्ड ड्रिंक तो पीना है लेकिन सेहत का ध्यान रखते हुए। इसमें शुगर की मात्रा बहुत कम डाली जाती है, जिससे आपके शरीर को किसी भी तरह नुकसान न झेलने पड़े। इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है। वहीं बात की जाए नार्मल कोल्ड्रिंक की तो इसकी एक ग्लास कोल्ड ड्रिंक में करीब 97.5 कैलोरी होती है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि डाइट कोल्ड ड्रिंक आपके लिए सही है। किसी भी तरह का ऐसा पदार्थ जिसमें प्रिजरवेटिव का इस्तेमाल किया गया है शरीर के लिए नुकसानदायक ही होता है।

डाइट कोक पीने के फायदे Benefits of drinking diet coke

ऐसा कहा जाता है कि डाइट कोक पीने से वजन कम होता है। शक्कर न होने के कारण इससे डायबिटीज जैसी घातक बीमारी भी नहीं होती है। लेकिन ऐसा नहीं है। डाइट कोक पीने से आपको इन सभी चीजों के होने का खतरा कई गुणा होता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो जानिए इससे होने वाले नुकसान के बारे में-

डाइट कोक पीने के नुकसान Disadvantages of Diet coke in

hindi

वजन बढ़ना (Increase weight) - जैसा की ये कहा जाता है कि डाइट कोक पीने से वजन नहीं बढ़ता है, लेकिन आपको बता दें कि कुछ अध्ययनों में इस बात की पुष्टि की गई है कि डाइट कोक से वजन भी वजन बढ़ता है। डाइट कोक, डाइट पेप्सी और अन्‍य ड्रिंक्स में पाया जाने वाला सुक्रालोज महिलाओं और अधिक वजन वाले लोगों में भूख बढ़ाने का काम करता है।

डायबिटीज (Diabetes) - डाइट कोक या किसी भी तरह की कोल्ड्रिंक पीने से व्यक्ति में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप दिन में एक से दो बार इसका सेवन करते हैं, तो आपके लिए ये हानिकारक हो सकता है।

हार्ट की समस्या (Heart problem) - अगर आपको लगता है कि डाइट कोक पीने से हार्ट संबंधी समस्या नहीं हो सकीत है, तो आप बिल्कुल गलत हैं। जो लोग इसका सेवन हर दिन करते हैं, उनमें हार्ट की बीमारी होने का खतरा कई गुणा ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप इसका सेवन करना भी चाहते हैं, तो महीने में एक ही बार करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now