Create
Notifications

सोरायसिस के 7 घरेलू उपचार : Psoriasis Home Remedies

सोरायसिस के 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सोरायसिस के 7 घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
Vineeta Kumar
visit

सोरायसिस (Psoriasis) एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसका मूल रूप से मतलब है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से अपनी स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है जैसे कि वे रोगजनक "विदेशी आक्रमणकारी" हों। इस कारण से, त्वचा कोशिकाओं का जीवन चक्र बदल जाता है। आम तौर पर हमारे शरीर की त्वचा लगभग 30 दिनों में बहा दी जाती है और नई त्वचा से बदल जाती है। सोरायसिस पीड़ितों के लिए समस्या यह है कि नवीनीकरण चक्र में 30 के बजाय केवल चार दिन लगते हैं। त्वचा की सतह पर, आपके पास मृत त्वचा कोशिकाओं का एक त्वरित निर्माण होता है। इस लेख में आप सोरायसिस के घरेलु इलाज के बारे में जान पाएंगे :-

सोरायसिस के 7 घरेलू उपचार : Psoriasis Home Remedies In Hindi

1. हल्दी (Turmeric)

आप इसे पीली जड़ी बूटी के रूप में जानते होंगे जो आम तौर पर रसोई घर में पाई जाती है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह आपके सोरायसिस फ्लेयर-अप को कम कर सकता है। आप इसे अपने भोजन में एक घटक के रूप में या पूरक के रूप में आज़मा सकते हैं।

2. टी-ट्री तेल (Tea Tree Oil)

यह ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी पौधे से आता है, लेकिन राहत पाने के लिए आपको इतनी दूर जाने की जरूरत नहीं है। इस घटक के साथ शैंपू आपकी खोपड़ी पर छालरोग (psoriasis) में मदद कर सकते हैं, हालांकि अधिक शोध की आवश्यकता है।

3. ओट्स (Soak in Oats)

यह आपकी त्वचा को शांत करने का एक प्राकृतिक तरीका है। अपने नहाने के पानी में कुछ पिसे हुए ओट्स डालें, वापस बैठें और आराम करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि पानी गुनगुना हो, गर्म न हो, ताकि आपकी त्वचा में जलन न हो।

4. प्लास्टिक रैप करें (Wrap It Up)

सोते समय अपनी त्वचा पर क्रीम लगाएं और उस जगह को प्लास्टिक रैप से ढक दें। फिर तंग कपड़ों की एक परत जोड़ें - जैसे दस्ताने या मोज़े। विचार यह है कि सोते समय मॉइस्चराइज़र को सील कर दें और अपनी त्वचा को इसे सोखने दें।

5. ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids)

वे सूजन से लड़ते हैं और आप उन्हें सैल्मन, मैकेरल, टूना और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछली में पा सकते हैं। आप मछली के तेल की सप्लीमेंट भी खरीद सकते हैं।

6. एलो वेरा (Aloe Vera)

अध्ययनों से पता चलता है कि यह पौधा सोरायसिस में सुधार कर सकता है। एलोवेरा एंटी-इंफ्लेमेटरी है और लालिमा को कम करने में मदद करता है। अपनी त्वचा पर 0.5% के साथ अनसेंटेड जेल (unscented gel) या क्रीम का प्रयोग करें।

7. भूमध्य आहार (Mediterranean Diet)

यह खाने की योजना मछली, सब्जियों और फलों और साबुत अनाज पर ध्यान केंद्रित करती है। एक छोटे से अध्ययन से पता चलता है कि यह आपके लक्षणों को कम कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now