पुदीना के औषधीय गुण

पुदीना के 7 औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पुदीना के 7 औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

पुदीना पॉलीफेनोल्स (polyphenols) का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें एक विशिष्ट सुगंधित गंध और तीखा स्वाद होता है। पुदीना पाचन में सहायता करता है और अपने कार्मिनेटिव (गैस से राहत देता है) और एंटीस्पास्मोडिक गुणों के कारण वजन प्रबंधन में मदद करता है। पुदीने की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं और इसमें विटामिन A, विटामिन C और B-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम होता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। पुदीना के पत्तों को चबाने से सूजन और गैस से राहत मिलती है। पुदीना की गोलियां और पुदीने के रस की बूंदें भी अपच में मदद करती हैं। इस लेख के माध्यम से हम पुदीने के औषधीय गुण बताने जा रहे हैं।

पुदीना के औषधीय गुण - Pudina Ke Aushadhiye Gunn In Hindi

1. मुंहासों के इलाज में मदद करे (It helps treat acne)

पुदीने के जीवाणुरोधी गुण मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसमें सैलिसिलिक एसिड भी होता है जो मुंहासों से लड़ने में बहुत उपयोगी होता है। पुदीने को चेहरे पर लगाने से मुंहासों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

2. त्वचा को साफ करे (It cleanses the skin)

पुदीना को चेहरे का प्रभावी क्लींजर कहा जाता है। बस पिसा हुआ पुदीना लगाने से चेहरे को पोषण मिलता है, ताजगी मिलती है और चेहरा शांत होता है। यह त्वचा को शांत करता है और इसे स्वस्थ और स्पष्ट बनाता है।

3. गर्भावस्था में पुदीने की पत्तियों के फायदे (It benefits in pregnancy)

थोड़े से पुदीने का सेवन आपके मुंह को तरोताजा रखने के साथ-साथ शरीर को भी ठंडा रखता है। यह पेट को भी शांत करता है और मतली के मामले में मदद करता है।

4. अपच की समस्या रोके (Treats indigestion)

कहा जाता है कि पुदीने की पत्तियां पित्त स्राव को बढ़ाती हैं और इसलिए पाचन को तेज करती हैं। पुदीने का सेवन अपच, कब्ज़ आदि में मदद करता है।

5. संक्रमण को ठीक करे (It cures the infection)

रोसमारिनिक (Rosmarinic) एसिड पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट हैं जो संक्रमण और एलर्जी को ठीक करने में मदद करते हैं और त्वचा की खुजली को कम करते हैं। त्वचा पर पुदीना लगाने से आपको एलर्जी की खुजली कम करने और संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

6. स्किन टोनिंग (It tones the skin)

पुदीना मुंहासों और ब्लैकहेड्स से लड़ने में मदद करता है और टोंड व ताजा त्वचा प्रदान करता है। पोर्स में मौजूद तेल को साफ करके और त्वचा को कस कर पुदीना आपको और भी खूबसूरत त्वचा पाने में मदद करता है।

7. ब्लैकहेड्स को हटाए (It removes blackheads)

चेहरे पर गंदगी और तेल की मौजूदगी के कारण ब्लैकहेड्स दिखने लगते हैं। यह बहुत आम है और हम में से कई लोगों ने इसका सामना किया है। पुदीना चेहरे की सफाई और रोमछिद्रों को साफ कर ब्लैकहेड्स को दूर करने में मदद करता है। यह ब्लैकहेड्स की पुनरावृत्ति को रोकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar