Create

पुदीने का पानी पीने के 4 फायदे

पुदीने का पानी पीने के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पुदीने का पानी पीने के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

पुदीने का पानी (Mint water) एक ताजा जड़ी-बूटी वाला पेय है। यह पानी कैलोरी, चीनी और अधिकांश अन्य पोषक तत्वों में कम होता है, हालाँकि, इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स नामक कई स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पादप रसायन होते हैं। इसके लिए कुछ अवयवों की आवश्यकता होती है, इसमें कैलोरी और चीनी की मात्रा नगण्य होती है तथा यह आपको हाइड्रेटेड रहने में भी मदद कर सकता है। पुदीने का पानी ना केवल ताजगी देता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जो पुदीने के पौधे से प्राप्त होते हैं। यह लेख आपको पुदीने के पानी के फायदे बताने जा रहा है।

पुदीने का पानी पीने के 4 फायदे - Pudine Ka Pani Peene Ke Fayde In Hindi

1. अपच में सहायता करे (Help with indigestion)

अपच कई चीजों के कारण हो सकता है, जिसमें अधिक भोजन करना, मसालेदार या वसायुक्त भोजन करना और तनाव शामिल है। पुदीना लंबे समय से अपच के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है और पुदीने का पानी पेट और आंतों को शांत करने में मदद कर सकता है। इस पौधे में मेन्थॉल होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसका पाचन तंत्र की मांसपेशियों पर शांत प्रभाव पड़ता है। यह ऐंठन, सूजन और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

2. बूस्टिंग हाइड्रेशन (Boosting Hydration)

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेशन (Hydration) महत्वपूर्ण है और पुदीने का पानी का सेवन बढ़ाने में मदद कर सकता है। ऐसा पुदीने के ताज़ा स्वाद के कारण होता है जो सादे पानी को अधिक स्वादिष्ट बना सकता है।

3. सूजन को कम करना (Reducing Inflammation)

पुदीने का पानी पूरे शरीर में सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है। यह इस तथ्य के कारण है कि पुदीने में रोस्मारिनिक (rosmarinic) एसिड और पेरिलील अल्कोहल (perillyl alcohol) जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं।

4. वजन घटाने में मदद करे (Help in weight loss)

वजन घटाने के लिए पुदीने के पानी को अक्सर चमत्कारिक इलाज के रूप में जाना जाता है। हालांकि यह जादुई रूप से पाउंड को नहीं पिघलाएगा, अगर आप इसका उपयोग शर्करा वाले पेय को बदलने के लिए करते हैं तो यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। पुदीने का पानी शर्करा युक्त पेय जैसे जूस और सोडा का एक स्वस्थ, कम कैलोरी या कैलोरी मुक्त विकल्प है, जो वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है। यदि आप इसे नियमित रूप से स्वस्थ आहार और व्यायाम दिनचर्या के हिस्से के रूप में पीते हैं, तो यह आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...