Create

पुदीने के पत्तों के 7 औषधीय गुण

पुदीने के पत्तों के 7 औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
पुदीने के पत्तों के 7 औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

पुदीना (Mint) कई स्वास्थ्य लाभों के साथ ताजगी के लिए एक लोकप्रिय सुगंधित जड़ी बूटी है। प्राचीन काल से ही पूरी दुनिया में लोगों ने अलग-अलग तरह से पुदीने का इस्तेमाल किया है। विभिन्न प्रकार के पुदीने के पौधे आपको बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। यह कई बीमारियों में सहायक हो सकता है। इस लेख के माध्यम से हम पुदीने के पत्तों के 7 औषधीय गुण (Medicinal properties of mint leaves) बताने जा रहे हैं।

पुदीने के पत्तों के 7 औषधीय गुण - Pudine Ke Patto Ke Aushadhiye Gunn In Hindi

अपच व कब्ज़ का इलाज (Indigestion and constipation treatment)

पुदीने की पत्तियों को एक अद्भुत क्षुधावर्धक (appetizer) के रूप में जाना जाता है। पुदीना पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करता है। पुदीने के तेल में अपच, पेट के संक्रमण आदि को दूर करने के लिए एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह मेथनॉल की उपस्थिति के कारण एक ऐंठन-रोधी उपाय के रूप में कार्य करता है।

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से छुटकारा (Helps in irritable bowel syndrome)

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम पाचन तंत्र का एक आम विकार है। यह पेट दर्द, कब्ज, दस्त, सूजन और अपच का कारण बन सकता है। इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के लिए मुख्य और महत्वपूर्ण उपचार आहार में बदलाव है लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इसमें पुदीने का तेल मददगार हो सकता है। पुदीने के तेल में मेन्थॉल नामक यौगिक होता है जो पाचन तंत्र की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने वाला प्रभाव डालता है।

वजन घटाने में मदद करे (Help in weight loss)

पुदीने की पत्तियां स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में अहम भूमिका निभाती हैं। पुदीने की पत्तियां वजन कम करने में मदद करने के लिए पाचन को बढ़ावा देती हैं और मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देती हैं। वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए पुदीने की चाय एक बेहतरीन रिफ्रेशिंग कैलोरी-फ्री पेय है।

श्वसन संबंधी शिकायतों में सुधार करें (Improve respiratory complaints)

अस्थमा के रोगियों के लिए पुदीने की पत्तियों की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, क्योंकि यह एक अच्छे रिलैक्सेंट के रूप में कार्य करती है और छाती में जमाव से राहत दिलाती हैं। प्रतिदिन पुदीने के पत्तों का सेवन अस्थमा के रोगियों के लिए सुखदायक प्रभाव दे सकता है। पुदीना भरी हुई नाक को साफ करने के लिए जाना जाता है, मेन्थॉल सांस लेने को बहुत आसान बना सकता है। यह पुरानी खांसी के कारण होने वाली जलन से भी छुटकारा दिलाता है।

मुंह की देखभाल करे (Takes care of the mouth)

मुंह की तेज गंध से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की पत्तियों को चबाकर खाने से बदबू से राहत मिल सकती है। रोगाणुनाशक गुणों की उपस्थिति के कारण पुदीने की पत्तियां आपकी सांसों को तुरंत तरोताजा करने में मदद कर सकती हैं। पुदीने की पत्तियों का अर्क दांतों पर जमा प्लाक को साफ करने में मदद कर सकता है। टूथपेस्ट, माउथवॉश या च्युइंगगम युक्त मेन्थॉल मौखिक बैक्टीरिया के विकास को रोक सकता है और आपके मौखिक गुहा को साफ रखता है।

मस्तिष्क शक्ति में सुधार करे (Improve brain power)

पुदीने की पत्तियां ब्रेन टॉनिक हैं। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, पुदीने का सेवन सतर्कता और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ा सकता है। पुदीने की पत्तियां स्मरण शक्ति और मानसिक सतर्कता में सुधार कर सकती हैं।

इम्युनिटी को बढ़ावा दे (Boost immunity)

पुदीना इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये विटामिन आधारित आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही, पुदीने की पत्तियां कुछ एंजाइमों को रोककर ट्यूमर को बनने से रोक सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...